Home टेक्नोलॉजी सभी यात्री कारों में कम से कम 6 एयरबैग होगे–केंद्रीय सड़क परिवहन...

सभी यात्री कारों में कम से कम 6 एयरबैग होगे–केंद्रीय सड़क परिवहन नीतिन गडकरी

सभी यात्री कारों में कम से कम 6 एयरबैग होगे--केंद्रीय सड़क परिवहन नीतिन गडकरी
file foto

Delhi:-केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नीतिन गडकरी ने एक के बाद एक कई ट्वीट कर कहा कि सभी कीमतों और सभी प्रकार के मोटर वाहनों में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

मंत्री गडकरी ने कहा कि ऑटो उद्योग के सामने मौजूद वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला संकट और माइक्रो इकोनॉमिक परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए तय किया गया है कि सभी यात्री कारों (एम-1 श्रेणी) में कम से कम 6 एयरबैग अनिवार्य करने का प्रस्ताव 01 अक्तूबर 2023 से लागू किया जाएगा।

इससे पहले, पीछे से लगने वाली टक्कर की सूरत में मोटर वाहन यात्रियों की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए केंद्रीय मोटर वाहन नियमों (सीएमवीआर), 1989 में संशोधन कर सुरक्षा उपायों को बढ़ाने का फैसला किया गया।

सांंसद साहू केन्द्रीय परिवहन मंत्री गडकरी को विभिन्न विकास कार्यो के लिए सौपा ज्ञापन

इस संबंध में 14 जनवरी 2022 को एक मसौदा अधिसूचना जारी की गई थी जिसमें 01 अक्तूबर 2022 के बाद निर्मित सभी एम-1 श्रेणी के वाहनों के भीतर दोनों तरफ और दो साइड से खुलने वाले एयर बैग फिट किए जाने का प्रस्ताव किया गया था।

इनमें से आगे की सीटों पर सामने की ओर मुंह करके बैठने वाले यात्रियों के लिए एयरबैग और पीछे की सीटों पर बैठने वाले यात्रियों की सुरक्षा के लिए वाहन के भीतर दोनों ओर से खुलने वाले पर्दे/ट्यूब आकार के एयरबैग लगाए जाने का प्रस्ताव था।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द