Home विदेश अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन व् उपराष्ट्रपति के रूप में कमला हैरिस...

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन व् उपराष्ट्रपति के रूप में कमला हैरिस ने शपथ ली

दिल्ली-अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडेन ने बुधवार को राजधानी वाशिंगटन डीसी में आयोजित एक ऐतिहासिक समारोह में 46वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली. 78 वर्षीय जो बाइडेन को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट’ में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शपथ लेने के बाद कहा कि हम अमेरिका को एकजुट करेंगे. अमेरिका में हर व्यक्ति की आवाज सुनी जाएगी और अमेरिका विभाजनकारी, धार्मिक भेदभाव, नस्लवाद को खारिज कर अपना एकजुट चेहरा पेश करेगा।

जो बाइडेन के शपथ लेने से पहले कमला हैरिस ने देश के 49वें उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. सुप्रीम कोर्ट की जज जस्टिस सोनिया सोटोमायोर ने उन्हें शपथ दिलाई. 56 वर्षीय कमला हैरिस को अमेरिका की पहली महिला उपराष्‍ट्रपति बनने का गौरव भी हासिल हुआ है.शपथ ग्रहण समारोह के बाद अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस पहुंचकर 46वें संयुक्त राज्य अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला. पद संभालते ही जो बाइडन ने कई बड़े फ़ैसलों पर हस्ताक्षर किए हैं।

51 करोड़ रुपये के फर्जी बिलों का कारोबार जयपुर में स्टेट GST एंटीइवेजन की कार्यवाही

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन व् उपराष्ट्रपति के रूप में कमला हैरिस ने शपथ ली

टीकाकरण व् सेम्पल जांच में तेजी लाने के निर्देश,मास्क नहीं लगाने पर होगा जुर्माना

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करने के साथ-साथ 17 कार्यकारी कार्यवाहियों पर कदम उठाया है. जिसमें से पहले कार्यकारी आदेश के तहत सभी अमेरिकियों को कोविड-19 के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। जलवायु परिवर्तन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए राष्ट्रपति बाइडेन ने पेरिस जलवायु समझौते में अमेरिका के दोबारा शामिल होने के आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं. अमेरिका आज से 30 दिन बाद पेरिस जलवायु समझौते में फिर से शामिल हो जाएगा।

रायपुर-देवभोग जाने वाले NH के सम्बन्ध में सांसद साहू ने लोकसभा में मांगी जानकारी

राष्ट्रपति बाइडेन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ रिश्तों को बहाल करते हुए डॉ एंथोनी सी फॉसी को विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का प्रमुख बनाया है. इसके अलावा अन्य महत्वपूर्ण कार्यकारी आदेशों में मुस्लिम बहुल देशों पर लगाई गई यात्रा-पाबंदियों को हटाने का भी फैसला लिया गया है और विदेश मंत्रालय को जल्द ही वीजा प्रक्रिया शुरू करने का आदेश दिया है।

जून महीने से खुलेंगे इन जगहों पर अंग्रेजी माध्यम के स्कूल कलेक्टर ने की समीक्षा

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन व् उपराष्ट्रपति के रूप में कमला हैरिस ने शपथ ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो बाइडेन को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर शपथ लेने पर बधाई दी है. पीएम ने ट्वीट कर कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में पद ग्रहण करने पर जो बाइडेन को मेरी हार्दिक बधाई. मैं भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए उनके साथ काम करने को उत्साहित हूं।

पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भी अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने पर बधाई दी. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने पर बधाई. यह एक ऐतिहासिक अवसर है, भारत और अमेरिका के संबंधों को और अधिक मज़बूत बनाने के लिए मैं उत्सुक हूं. भारत-अमेरिका की साझेदारी विश्व के लिए फायदेमंद होगी।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/