Home छत्तीसगढ़ टीकाकरण व् सेम्पल जांच में तेजी लाने के निर्देश,मास्क नहीं लगाने पर...

टीकाकरण व् सेम्पल जांच में तेजी लाने के निर्देश,मास्क नहीं लगाने पर होगा जुर्माना

सभी पीएचसी में कोरोना टीकाकरण की सुविधा

महतारी दुलार योजना के क्रियान्वयन में बलौदाबाजार जिला को मिला प्रथम स्थान

बलौदाबाजार-कोरोना टीकाकरण एवं सेम्पल जांच की गति में और तेजी लाई जाएगी। वर्तमान धीमी प्रगति से कोरोना की दूसरी लहर को रोक पाने में कठिनाई होगी। कलेक्टर सुनील जैन ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कोविड टीकाकरण के लिए गठित टास्क फोर्स एवं मानीटरिंग समिति की बैठक लेकर अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पिछले दो सप्ताह में कोविड संक्रमण की गति बढ़ी है। कोरोना प्रोटोकाॅल का कठोरता से पालन एवं सेम्पल जांच कराये जाने पर ही इसे काबू में किया जा सकता है।

जिला पंचायत सीईओ डाॅ. फरिहा आलम सिद्धिकी, अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता, सीएमएचओ डाॅ खेमराज सोनवानी सहित समिति के सदस्य उपस्थित थे। कलेक्टर ने कोरोना संक्रमण के प्रति लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ अब और ज्यादा सख्ती से कार्रवाई करने को कहा है। मास्क नहीं पहनने वालों से अब बढ़े हुये दर 200 रूपये के हिसाब से चालानी कार्रवाई के निर्देश दिये हैं। शिक्षा विभाग के बीईओस ने बैठक में कोरोना की जांच और टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य केन्द्रों तक लोगों को पहुंचाने का संकल्प लिया है।

पीएम द्वारा कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा बैठक में शामिल हुए गृहमंत्री साहू

टीकाकरण व् सेम्पल जांच में तेजी लाने के निर्देश,मास्क नहीं लगाने पर होगा जुर्माना

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बैठक में बताया कि कोविड टीकाकरण के लिए जिले में 39 केन्द्र तैयार किये गये हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तक टीकाकरण की सुविधा मुहैया कराई गई है। जरूरत अब लोगों को इन सुविधाओं का लाभ उठाने की है। यह सुविधा निःशुल्क है। फिलहाल 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को शत-प्रतिशत टीका लगाने की व्यवस्था है। इसके अलावा 45 से 59 वर्ष तक अन्य गंभीर बीमारी वाले व्यक्तियों को टीका लगाया जा रहा है।

टीकाकरण व् सेम्पल जांच में तेजी लाने के निर्देश,मास्क नहीं लगाने पर होगा जुर्माना

केंद्र की योजना-जल जीवन मिशन, हर घर को मिलेगा नल से पानी- भेखलाल साहू

सीएमओ ने बताया कि जिले में 15 मार्च तक 2 लाख 13 हजार व्यक्तियों के सेम्पल जांच किये गये हैं। इनमें 9 हजार 954 पाॅजीटिव्ह प्रकरण सामने आये हैं। जिले में अब तक 159 लोगों की मौत कोरोना से रिपोर्ट की गई है। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में कोरोना अन्य विशेष लक्षणों के साथ संक्रमित कर रहा है। डाॅ. सोनवानी ने कहा कि अभी भी कोरोना का खतरा टला नहीं है। बल्कि विगत कुछ सप्ताह से लोगों द्वारा बरती जा रही लापरवाही से संक्रमण का दर बढ़ा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि अभी भी मास्क पहनना, हाथ को बार-बार धोना और सामाजिक दूरी बनाये रखना ही बचने के रामबाण उपाय हैं।

रायपुर-देवभोग जाने वाले NH के सम्बन्ध में सांसद साहू ने लोकसभा में मांगी जानकारी

कलेक्टर ने नगरीय निकाय और ग्राम पंचायतों में मुनादी के जरिये बचाव के उपायों के बारे में प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने संचालित हो रहे स्कूलों में भी कोरोना सेम्पल जांच शिविर लगाये जाने को कहा। कलेक्टर ने कहा कि सतर्क रहना ही कोरोना का बेहतर इलाज है। उन्होंने टीके लगाने की सुविधा का काफी विस्तार हुआ है। सभी जनप्रतिनिधियों, ग्राम प्रमुखों को लोगों को टीका लगाने के लिए प्रेरित करने और स्वास्थ्य केन्द्र तक पहुंचाने में मदद करने की अपील की है। उन्होंने बेपरवाह लोगों के खिलाफ चालानी कार्रवाई में तेजी लाने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर ने कहा कि इसे अभियान के तौर पर चलाया जाये और बढ़ी हुई दर पर 200 रूपये वसूली की जाये। उन्होंने चेम्बर आफ कामर्स के पदाधिकारियों से भी अपेक्षा रखी है कि बिना मास्क के आये ग्राहकों को सामग्री न दें।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/