Home छत्तीसगढ़ फाइलेरिया मुक्ति अभियान 22 से 27 मार्च तक जिले में

फाइलेरिया मुक्ति अभियान 22 से 27 मार्च तक जिले में

कोविड-19 से मृत 231 प्रकरणों के लिए आर्थिक अनुदान सहायता राशि स्वीकृत
fail foto

महासमुन्द- कलेक्टर डोमन सिंह ने कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक के बाद आगामी 22 से 27 मार्च 2021 तक जिले से फाइलेरिया जैसे बीमारी को जड़ से समाप्त करने के लिए की गई तैयारियों की स्वास्थ्य अधिकारियों की बैठक ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन के स्थानीय चिकित्सक ने फाइलेरिया संबंधित बीमारी की जानकारी दी। उन्होंने यह बताया कि फाइलेरिया मच्छर के काटने से होने वाला एक संक्रामक रोग है। व्यक्ति किसी भी उम्र में फाइलेरिया (हाथी पांव) से संक्रमित हो सकता है। उन्होंने कहा कि घर-घर जाकर एक से दो वर्ष के बच्चों को कृमि मुक्ति हेतु दवा खिलाई जाएगी।

पीएम द्वारा कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा बैठक में शामिल हुए गृहमंत्री साहू

फाइलेरिया मुक्ति अभियान चलेगा 22 से 27 मार्च तक जिले में रायपुर-देवभोग जाने वाले NH के सम्बन्ध में सांसद साहू ने लोकसभा में मांगी जानकारी

कलेक्टर डोमन सिंह ने फाइलेरिया के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करने और अपने आस-पास गंदा पानी इकट्ठा न होनें की सलाह दी। उन्होंने कहा कि डाॅक्टर की सलाह पर दवाई का सेवन करें। उन्होंने कहा कि साल में एक बार दवा खाकर इस बीमारी का रोकथाम एवं नियंत्रण कर सकते हैं। गर्भवती महिला और गम्भीर रूप से पीड़ित व्यक्तियों के अलावा यह दवाई सभी को खानी चाहिए। उन्होंने कहा कि डाॅक्टरों की सलाह से तथा वह खाली पेट न खाएं और दवा स्वास्थ्य कर्मी के सामने ही खाएं। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रवि मित्तल, अपर कलेक्टर जोगेन्द्र कुमार नायक, एसडीएम महासमुन्द सुनील कुमार चन्द्रवंशी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. मंडपे, डीपीएम रोहित कुमार वर्मा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण मौजूद थे।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/