Home खेल तानिया ने शतरंज ओलंपियाड में महिला वर्ग के चौथे दौर में दर्ज...

तानिया ने शतरंज ओलंपियाड में महिला वर्ग के चौथे दौर में दर्ज की जीत

महिला वर्ग के चौथे दौर के मैच में हंगरी के खिलाफ 2.5-1.5 के अंतर से सनसनीखेज जीत दर्ज की

Delhi:-तानिया सचदेव Taniya Schdeva द्वारा बहुमूल्य अंक हासिल करने के लिए लड़ी गई लंबी लड़ाई की बदौलत भारत ने सोमवार को चेन्नई के मामल्लापुरम में आयोजित 44वें शतरंज ओलंपियाड में महिला वर्ग के चौथे दौर के मैच में हंगरी के खिलाफ 2.5-1.5 के अंतर से सनसनीखेज जीत दर्ज की।

कोनेरू हम्पी, द्रोणवल्ली हरिका और आर. वैशाली के अपने-अपने मुकाबले ड्रॉ के साथ समाप्त करने के बाद, सचदेव ने अवसर की मांग के अनुरूप शानदार प्रदर्शन किया। उसने निर्णायक अंक अर्जित करने के साथ-साथ टीम के लिए मैच हासिल करने के लिए ज़सोका गाल को हराया।

मैच के बाद, सचदेव ने कहा, “यह एक बहुत ही कठिन स्थिति थी और मुझे पता था कि हमारे दो बोर्ड ड्रॉ में समाप्त हुए हैं। हमारे सामने एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी था और अब समय आ गया है कि हमें मजबूत टीमों से खेलना होगा। इसलिए, मुझे लगता है कि हमें मुकाबले के लिए तैयार रहने की जरूरत है। हम अगले मैच की बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे हैं।”

कान ओपन शतरंज प्रतियोगिता जीती 13 वर्षीय ग्रैन्‍ड मास्‍टर डी. गुकेश ने

तानिया ने शतरंज ओलंपियाड में महिला वर्ग के चौथे दौर में दर्ज की जीत

भारत की महिला ए टीम के कोच अभिजीत कुंटे ने कहा, “टीमें पूरी तरह से संतुलित हैं और एक बार में एक ही राउंड पर ध्यान देना बेहद अहम है। आज के सभी मैचों में अच्छा संघर्ष देखने को मिला।”11वीं वरीयता प्राप्त भारतीय महिला बी टीम ने भी 2.5-1.5 के समान अंतर से एस्टोनिया को हराया। वंतिका अग्रवाल ने अपनी जीत के दौर को आगे बढ़ाते हुए टीम के लिए जीत का अंक हासिल किया जबकि अन्य तीन मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए।

इस बीच, चौथे दिन के एक बड़े उलटफेर में, उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव ने संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व विश्व चैम्पियनशिप चैलेंजर फैबियानो कारुआना को हरा दिया। 17 साल के उभरते खिलाड़ी अब्दुसत्तारोव के प्रयासों की मदद से, उज्बेकिस्तान ने शीर्ष वरीयता प्राप्त संयुक्त राज्य अमेरिका को 2-2 की बराबरी पर रोक दिया।

प्रदेश के शासकीय सेवकों के महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा

तानिया ने शतरंज ओलंपियाड में महिला वर्ग के चौथे दौर में दर्ज की जीत

ओपन सेक्शन के चौथे दौर के अन्य मैचों में भारत बी ने इटली के खिलाफ 3-1 से जीत दर्ज की। जहां गुकेश और निहाल सरीन ने जीत दर्ज की, वहीं आर. प्रज्ञानानंद और रौनक के मैच बराबरी पर समाप्त हुए।

गुकेश ने डेनियल वोकातुरो के खिलाफ शानदार खेल दिखाया। वोकातुरो ने रविवार को मैग्नस कार्लसन को ड्रॉ पर रोक दिया था। क्वीन्स गैम्बिट डिक्लाइंड गेम में, गुकेश ने रणनीतिक स्ट्रोक के साथ एक के बाद एक कई प्यादे हथियाए और 34 चालों के बाद उस समय अंक हासिल कर लिया जब उसकी रानी, रूक और बिशप ने उसके प्रतिद्वंद्वी के राजा को घेर लिया। दूसरी ओर जहां दूसरी वरीयता प्राप्त भारत ए को फ्रांस द्वारा सभी चार बोर्ड पर विभाजित अंकों के साथ 2-2 के अंतर से ड्रॉ पर रोक लिया गया, वहीं भारत सी 1.5-2.5 के अंतर से स्पेन से हार गया।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द

 

भाषा बदले »