Home छत्तीसगढ़ समाज के विकास में शिक्षा का महत्वपूर्ण स्थान,शिक्षा ही विकास का आधार...

समाज के विकास में शिक्षा का महत्वपूर्ण स्थान,शिक्षा ही विकास का आधार – डॉ. टेकाम

सामाजिक विकास की रीढ़ शिक्षा को ही माना जाता है

अजित पुंज-पिथौरा– समाज के विकास में शिक्षा का महत्वपूर्ण स्थान होता है इसलिए जरूरी है कि समाज के सभी लोग शिक्षित हो। शिक्षा ही विकास का आधार है। सामाजिक विकास की रीढ़ शिक्षा को ही माना जाता है । उक्त बाते अखिल भारतीय गोंड समाज सर्कल भुरकोनी राज कौड़िया पिथौरा के वार्षिक स्नेह सम्मेलन में स्कूल शिक्षा डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम ने मुख्य आतिथ्य के सम्बोधन में कही। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव विशिष्ट अतिथि जिला कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डॉ रश्मि चंद्राकर,  मोहित ध्रुव, सत्यभामा नाग,मनोहर सिंह ठाकुर व् फूल सिंह ध्रुव रहे। विशेष अतिथि गणों के रूप में भूपेंद्र सिंह ठाकुर, रवि निषाद,  करण सिंह दीवान, संतोष पटेल, कार्तिक राम ठाकुर, कोमल सोम, हेमकुंवर दीवान थनवार सिंह ठाकुर, रुकमणी मनोहर साहू,खोमन साहू, लोकेश पटेल, टोप सिंह ठाकुर,दिनेश अग्रवाल, रेशम लाल चक्रधारी पांडू बरिहा थे ।

मुरैना की गजक का लजीज स्वाद बना बारहमासी,खाने वालों की बढ़ रही है तादाद

मुख्य अतिथि की आसंदी से कार्यक्रम को आगे संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा के बिना समाज का विकास असंभव है । जिस समाज में लोग शिक्षित होते हैं वह समाज उत्तरोत्तर वृद्धि को प्राप्त करता है । अतः समाज के विकास में शिक्षा की भूमिका अति महत्वपूर्ण है। इसीलिए छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल के नेतृत्व वाली सरकार शिक्षा के विकास के लिए तत्पर है।

7 गोल्ड,3 सिल्वर व् एक ब्रॉन्ज मेडल से श्रेष्ठता सिद्ध की फॉर्चून नेत्रहीन स्कुल के छात्र

समाज के विकास में शिक्षा का महत्वपूर्ण स्थान,शिक्षा ही विकास का आधार - डॉ. टेकाम

पुलिस विभाग के तीन पुलिस अधिकारी के सेवा-निवृत्ति पर दी गई ससम्मान विदाई

प्रत्येक विकासखंड में अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय खुलवा रही है, एकलव्य विद्यालय के रूप में आदिवासी बच्चों के लिए विशेष व्यवस्था कर रही है। वनांचलों से आने वाले प्रतिभावान विद्यार्थियों के लिए प्रयास विद्यालय की स्थापना लगातार जारी है जिससे विद्यार्थियों को बेहतरीन शिक्षा एवं अध्ययन कार्य के लिए उपयुक्त व्यवस्था मिल रही है।

ग्रेटर नोएडा में नई गाड़ियों को चुराने वाले एक गिरोह का पुलिस ने किया पर्दाफाश

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे हैं संसदीय सचिव द्वारिकाधीश यादव जिलाध्यक्ष डॉ रश्मि चंद्राकर एवं आदिवासी मध्य विकास प्राधिकरण के सदस्य मोहित ध्रुव ने भी संबोधित किया। आदिवासी समाज के प्रतिभावान बच्चे एवं कुलदीप निगम हायर सेकेंडरी स्कूल नर्रा के बाल वैज्ञानिक सम्मानित हुए ।अतिथियों के उद्बोधन कार्यक्रम के पश्चात आदिवासी समाज के प्रतिभावान विद्यार्थियों का जिनका विभिन्न परीक्षा में चयन हुआ है उन्हें प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

इसके अलावा कुलदीप निगम हायर सेकेंडरी स्कूल नर्रा के बाल वैज्ञानिकों

को मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री जी एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे संसदीय

सचिव के कर कमलों से लैपटॉप एवं प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

तथा इनके नेतृत्वकर्ता सुबोध तिवारी को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

साथ ही साथ वन अधिकार पट्टा का भी वितरण किया गया।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/