Home छत्तीसगढ़ सिरेमिक ग्लेजिंग यूनिट का अवलोकन करते हुए कारीगरों का किया उत्साहवर्धन

सिरेमिक ग्लेजिंग यूनिट का अवलोकन करते हुए कारीगरों का किया उत्साहवर्धन

कलेक्टर ने अधिकारियों को केन्द्र सरकार की योजना ‘‘स्फूर्ति’’ के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के दिए निर्देश

ceramic glazing unit (1)

महासमुंद- कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने कल बसना विकासखण्ड के ग्राम गढ़फुलझर में स्थित सिरेमिक ग्लेजिंग यूनिट का अवलोकन किया। उन्होंने ग्लेजिंग यूनिट के सभी मशीनों एवं वहां कारीगरों द्वारा बनाए जा रहें सभी सामग्रियों की जानाकरी ली। कलेक्टर ने सिरेमिक ग्लेजिंग यूनिट में बनाए जा रहे सामग्रियों को देखकर वहां पर कार्यरत् कारीगरों की सराहना की।

 मिले प्रोत्साहन

उन्होंने कहा कि सिरेमिक ग्लेजिंग यूनिट के उन्नयन के लिए केन्द्र सरकार की योजना ‘‘स्फूर्ति’’ से फंड दिलानें की बात कहीं। इसके लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों केा दिए। जिससे कि सिरेमिक ग्लेजिंग यूनिट के विकास को और बढ़ावा मिल सकें। इस योजना के माध्यम से बेहतर उपकरणों, उपकरणों और विपणन बुनियादी ढांचे में बढ़ोतरी हो तथा पारंपरिक ग्रामीण उद्योगों के विकास एवं अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सके।

कांग्रेस सरकार की बेरोजगारी आंकड़े खोलता है पोल,गांव से लोगों का पलायन है जारी

ceramic glazing unit (2)

इसके अलावा कारीगरों को समूहों में संगठित करने के लिए और दीर्घकालिक रोजगार एवं अर्थव्यवस्था में समर्थन मिल सकें। जिससे कि समूहों के उत्पादों की विपणन क्षमता नए उत्पाद, डिजाइन, प्रशिक्षण और बेहतर पैकेजिंग और विपणन बुनियादी ढांचे के सुधार के जरिए प्रोत्साहन मिले ।

बनी सामग्रियों की डिमांड

इस दौरान माटीकला बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष  चन्द्रशेखर पाड़े एवं  मिनकेतन राणा ने सिरेमिक ग्लेजिंग यूनिट में बनाए जा रहे सभी सामग्रियों एवं कलाकृतियों के बारें में विस्तार से जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने बताया कि यहां के सिरेमिक ग्लेजिंग यूनिट से बनाए गए सामग्रियों का छत्तीसगढ़ माटीकला बोर्ड रायपुर के अलावा अन्य क्षेत्रों में भी काफी डिमांड हैं। यहां विशेषकर माटी के दीये, बर्तन, थाली, कप, गिलास, प्लेट, कटोरी, सुराही, पाॅट, बरनी, पानी बाॅटल के अलावा आर्डर आने पर मिट्टी की मूर्तियाॅ, झालर एवं अन्य सामग्रियाॅ बनाई जाती हैं।

किसानों को धान बेचनें के लिए भटकना न पड़े, पूर्व से ही तैयारी पूरी करें-कलेक्टर 

ceramic glazing unit (3)

पूर्व अध्यक्ष पाड़े ने बताया कि सिरेमिक ग्लेजिंग यूनिट परिसर में छात्रावास भी है। जहां अन्य जिले एवं प्रांतों के कारीगर आकर यहां प्रशिक्षण भी प्राप्त करते हैं। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ रवि मित्तल, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कुणाल दुदावत सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी गण उपस्थित थे।

मालगांव हत्याकांड : इरादतन हत्या का मामला दर्ज कर सुनवाई फास्ट ट्रैक कोर्ट से कराने की मांग

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com