Home छत्तीसगढ़ दो दिनों में 10 हाइवा सहित 1 चैन माउंटेड जब्त अवैध रेत...

दो दिनों में 10 हाइवा सहित 1 चैन माउंटेड जब्त अवैध रेत परिवहन पर प्रशासन ने की कार्रवाई

6 पट्टेधारको को लीज क्षेत्र से बाहर रेत निकालने के चलते कलेक्टर ने जारी किया नोटिस

दो दिनों में 10 हाइवा सहित 1 चैन माउंटेड जब्त

बलौदाबाजार:- अवैध रेत खनन और भंडारण के खिलाफ प्रशासन द्वारा दो दिनों में सख्त कार्रवाई की गई। जिसमें 10 हाइवा सहित 1 चैन माउंटेड वाहन को ज़ब्त किया गया हैं।

कलेक्टर रजत बंसल के निर्देश पर जिले में अवैध रेत परिवहन के मामलों में तेज़ी से कार्रवाई की जा रही है। जिला खनिज अधिकारी केके बंजारे ने बताया कि कल देर शाम पलारी के पटपुरा रेत खदान से धमनी में के जंगल के रास्ते नियम खिलाफ एवं बिना रायल्टी पर्चे की शिकायत मिली जिस पर विभाग द्वारा मौके पर पहुँचकर मुयाना किया। मौके में पहुँचने पर 2 नग हाईवा को जब्त कर गिधपुरी थाने के सुपुर्दगी में रखी गयी है।

चैन माउन्टेड मशीन को बिगाड़ा गया

इसके साथ ही खदान क्षेत्र का मौका निरीक्षण रात 7-8 बजे किये जाने पर एक चैन माउन्टेड मशीन रेत खनन हेतु नदी के भीतर मिला। जिसे मौके पर जब्ती बनाकर थाने में जमा करनें की कोशिश किया गया। पर मशीन आपरेटर के द्वारा जानबुझकर मशीन को बिगाड़ा गया जिससे मशीन चालू नहीं हो पाया। बाद में खनिज में विभाग द्वारा बाहर से आपरेटर बुलाकर पुनः चालू करनें का प्रयास किया गया पर बिगाड़ समझ नही आने से गाड़ी को वही जब्त कर रखा गया।

बच्चों के मनोरंजन के लिए संजय कानन में फिर से दौड़ेगी टाॅय ट्रेन

दो दिनों में 10 हाइवा सहित 1 चैन माउंटेड जब्त

खदान क्षेत्र से बाहर जाने के दौरान कुछ समय के अन्तराल में अवैध रेत उत्खनन कर्ता विपुल साहू निवासी दुर्ग के द्वारा आपरेटर से मशीन चालू करवाकर फिर से अवैध रेत उत्खनन करवाते पाया गया। मौके पर से फिर से 2 रेत भरी हाईवा एवं 02 रेत भरने नदी के भीतर खड़ी खाली हाईवा सहित चैन माउन्टेड मशीन जिससे अवैध रेत खनन किया जा रहा था। सभी को जब्त कर थाना लवन के सुपुर्दगी में रखा गया।

उक्त कार्यवाही के आधार पर पुटपुरा रेत खदान के पट्टाधारी के विरुद्ध अवैध उत्खनन का प्रकरण दर्ज कर कारण बताओ नोटिस भी किया गया है। इसी तरह आज सुबह 10 बजे पलारी-गिधपुरी मार्ग पर मोहान रेत खदान से बिला अभिवहन पारपत्र के खनिज रेत के अवैध परिवहन करते हुए 3 हाइवा को जब्त किया गया हैं।

अवैध रेत परिवहन पर जिला प्रशासन की कार्रवाई 1 चैनमाउंटेड मशीन सहित 4 हाइवा जप्त

दो दिनों में 10 हाइवा सहित 1 चैन माउंटेड जब्त

6 पट्टेधारको को नोटिस

जांच में अन्य रेत खदानों में भी लीज क्षेत्र के बाहर उत्खनन पाये जाने के फलस्वरुप अवैध खनन/लीज क्षेत्र के बाहर खनन/बिना अभिवहन पारपत्र के रेत खदानों से रेत की निकासी किये जाने वाले कुल 6 खदानों, दतरेंगी रेत खदान, मलपुरी रेत खदान, बम्हनी रेत खदान, पैरागुड़ा रेत खदान,सिरियाडीह रेत खदान एवं मोहन रेत खदान के विरूद्ध जनवरी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

इस नोटिस के जवाब में समाधान कारण उत्तर ठेकेदारो के द्वारा प्रस्तुत नही किये जाने की स्थिति में रेत खदानों को निरस्त करने अथवा प्रतिभूति राशि को शासन के पक्ष मे राजसात करने अथवा पट्टेदारों के द्वारा जमा किये जाने वाली डेडरेंट का 4 गुना राशि की वसूली अर्थदंड के रूप में की जावेगा।

उल्लेखनीय की 13 दिसंबर को बम्हनी रेत खदान मे मशीन लगाकर रात में लीज क्षेत्र से बाहर अवैध उत्खनन पर खनिज विभाग के द्वारा प्रकरण दर्ज किया जाकर 4 लाख 59 हजार का अर्थदण्ड की वसूली किया गया है। इसी प्रकार दतरेंगी रेत खदान में माीन लगाकर लीज क्षेत्र से बाहन अवैध परिवहन के दर्ज प्रकरण में 04 हाइवा व 01 चैन माउन्टेड फोकलेन मशीन अभी जब्त ही है।

हमसे  जुड़े :-

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द