Home टेक्नोलॉजी रीयल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम से यात्रियों को मिलेगी नवीनतम स्थिति की...

रीयल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम से यात्रियों को मिलेगी नवीनतम स्थिति की जानकारी

ट्रेनों पर नजर रखने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा नई तकनीकों का उपयोग

78 दिनों के वेतन के बराबर मिलेगा बोनस रेल कर्मचारियों को 
file foto

Delhi:-इसरो के सहयोग से विकसित रीयल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम (RTIS) को ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान या पूर्वाभ्‍यास सहित स्टेशनों पर ट्रेन की आवाजाही के समय की स्वत:जानकारी प्राप्‍त करने के लिए इंजनों में लगाया जा रहा है। कंट्रोल ऑफिस एप्लीकेशन (COA) सिस्टम में ये अपने आप उन ट्रेनों के कंट्रोल चार्ट पर स्‍वत: सारणी तैयार कर लेते हैं।

रायपुर संभाग बना ओवरआल चैंपियन राज्यस्तरीय क्रीड़ा प्रतियोगिता में

रीयल टाइम ट्रेन इंफॉर्मेशन सिस्टम (RTIS) 30 सेकंड के अंतराल पर मिड-सेक्शन अपडेट प्रदान करता है। ट्रेन नियंत्रण अब बिना किसी मानवीय हस्तक्षेप के आरटीआईएस सक्षम इंजनों/ट्रेन के स्थान और गति पर अधिक बारीकी से नजर रख सकता है।

21 इलेक्ट्रिक लोको शेड में 2700 इंजनों के लिए आरटीआईएस उपकरण स्थापित किए गए हैं। दूसरे चरण के रोल आउट के हिस्से के रूप में, इसरो के सैटकॉम हब का उपयोग करके 50 लोको शेड में 6000 और इंजनों को शामिल किया जाएगा।

रक्षा मंत्रालय ने ब्रह्मोस मिसाइल के लिए BAPL के साथ अनुबंध पर किए हस्ताक्षर

वर्तमान में, लगभग 6500 लोकोमोटिव (आरटीआईएस और आरईएमएमएलओटी) को सीधे कंट्रोल ऑफिस एप्लिकेशन (सीओए) में डाला जा रहा है। इसने सीओए और एनटीईएस एकीकरण के माध्यम से यात्रियों को ट्रेनों की स्वचालित चार्टिंग और नवीनतम जानकारी के सूचना प्रवाह को सक्षम किया है।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द