Home छत्तीसगढ़ नाबालिग बालिका का बाल विवाह रोक कर परिजनों को दी गई समझाईश

नाबालिग बालिका का बाल विवाह रोक कर परिजनों को दी गई समझाईश

नाबालिग बालिका का बाल विवाह रोक कर परिजनों को दी गई समझाईश

बलौदाबाजार- जिला बाल संरक्षण इकाई बलौदाबाजार-भाटापारा एवं पुलिस प्रशासन के सहयोग से कसडोल विकासखण्ड के अंतर्गत ग्राम अमोदी में नाबालिग बालिका का बाल विवाह को रोकने में कामयाबी पाई है। बालिका के परिजनों को बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के तहत् परिजनों को समझाईश के साथ उनसे घोषणा पत्र भराया गया है। 18 वर्ष पूर्ण होने के पश्चात् ही अब विवाह हो सकेंगा।

वर्टिकल लॉन्च शॉर्ट रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल के हुए दो सफल प्रक्षेपण

जिला बाल संरक्षण इकाई बलौदाबाजार को 23 फरवरी को कसडोल विकासखण्ड के अमोदी गाँव में 15 वर्षीय 9 माह की किशोरी बालिका विवाह किए जाने की सूचना पर त्वरित कार्यवाही करते हुए जिला बाल संरक्षण इकाई,परियोजना कसडोल गिरौदपुरी चौकी के संयुक्त टीम के द्वारा बाल विवाह से होने वाले शारीरिक सामाजिक, दुष्परिणामों की भी जानकारी दी गई है। अतःपरिजनों के द्वारा अपनी गलती स्वीकारते हुए बालिका के 18 वर्ष पूर्ण होने पर विवाह करने की सहमति देते हुए घोषणा पत्र भरवाया गया।

उप-निरीक्षक की मौत एक घायल,अवैध शराब के छापामारी के दौरान हुई गोलीबारी में

नाबालिग बालिका का बाल विवाह रोक कर परिजनों को दी गई समझाईश

एलईडी ट्यूब्लर पोल कार्य का नगर पालिका अध्यक्ष ने किया औचक निरीक्षण

अगले कार्य दिवस में वर एवं वधू पक्ष दोनो को बालक कल्याण समिति बलौदाबाजार में प्रस्तुत करने हेतु परिजनों को निर्देशित किया गया। किसी भी प्रकरण में आयु संदेह होने पर उसकी जानकारी जिला बाल संरक्षण इकाई के कार्यालयीन नम्बर 07727-222253 एवं चाईल्ड हेल्प लाईन नम्बर 1098 में अवश्य रूप से दर्ज कराये।

जिला के सभी जनपद पंचायत मुख्यालय पर होगा रोजगार मेला का आयोजन

उक्त नाबालिग बालिका का बाल विवाह रोकथाम कार्यवाही में परियोजना अधिकारी राजेश छीरसागर,सुपरवाईजर लक्ष्मी साहू,जिला बाल संरक्षण

इकाई से संरक्षण अधिकारी  विजय दिवाकर,नकुल कन्नौजे,विवेक आनंद,

गिरौदपुरी चौकी प्रभारी,मनोज सिंह कवंर,माधव प्रसाद साहू प्रधान आरक्षक तथा

दो आरक्षक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता,सरपंच दीपक मांझी और पंचायत प्रतिनिधियों ने सहभागिता निभाई।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/