Home छत्तीसगढ़ कोविड-19 से बचाव के लिए पहले जैसे इंतजाम करने के दिए  गए...

कोविड-19 से बचाव के लिए पहले जैसे इंतजाम करने के दिए  गए निर्देश

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की साफ-सफाई कर चालू हालत में रखने के निर्देश

कोविड-19 से बचाव के लिए पहले जैसे इंतजाम करने के दिए  गए निर्देश
file foto

Mahasamund:-दुनिया में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए राज्य शासन से प्राप्त निर्देशानुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.आर. बंजारे ने महासमुंद जिले के सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को कहा है कि 108 के पायलट एवं ईएमटी को पीपीई किट, ग्लोब, मॉस्क, सेनेटाइजर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

पर्याप्त मात्रा में रखे आवश्यक दवाइयां

उन्होंने चिकित्सकों को सभी सर्दी, खांसी, बुखार लक्षण वाले मरीजों का आवश्यक रूप से कोविड-19 टेस्ट करने तथा कोविड-19 धनात्मक आने वाले मरीजों का सेम्पल जिनोमिक सर्विलांस डब्ल्यूजीएस के लिए आईएलएस, भुवनेश्वर भेजने कहा है। इंटरनेशनल पैसेंजर की सूचना मिलने पर कोविड गाइड लाइन का उचित व्यवहार का पालन करने की सलाह दें एवं आवश्यक रूप से इंटरनेशनल पैसेंजर का आर.टी.पी.सी.आर जांच करें। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में कोविड-19 के उपचार के लिए पर्याप्त मात्रा में आवश्यक दवाइयां, पीपीई किट, ग्लोब, मॉस्क, सेनेटाइजर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखी जाए।

नर्सिंग कॉलेज की कक्षाएं अब DPRC भवन में लगेंगी प्रशिक्षणार्थियों को मिलेगी बस सुविधा

कोविड-19 से बचाव के लिए पहले जैसे इंतजाम करने के दिए  गए निर्देश

बड़े आयोजन में मास्क का उपयोग

डॉ. बंजारे ने मितानिनों को दी जाने वाली दवा पेटी में कोविड-19 उपचार में आने वाली सभी दवाईयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखने, बड़े आयोजन में एहतियात के तौर पर मास्क का उपयोग, सैनिटाइजेशन एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करने, सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं उप स्वास्थ्य केन्द्र में उपलब्ध ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की साफ-सफाई कर चालू हालत में रखने के निर्देश दिए

बॉर्डर पर टेस्ट 

इसी तरह से अंतर्राज्यीय यात्री जो ओड़िशा से सरायपाली, बसना, पिथौरा, बागबाहरा के रास्ते से जिले में प्रवेश करते है एवं उनमें लक्षण होने की संभावना है ऐसे लोगों को बॉर्डर पर रोक कर कोविड- 19 टेस्ट सुनिश्चित करने कहा है। इसके साथ ही उन्होंने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 05 ऑक्सीजन युक्त बेड एहतियातन तौर पर रखने तथा विकासखण्डो में कोविड केयर सेंटर आरंभ की स्थिति में रखने, रेलवे स्टेशन, में अन्य देशों या राज्यों से यात्रा कर आएं लक्षण युक्त यात्रियों की जांच रेलवे स्टेशन में करने तथा निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द