Home छत्तीसगढ़ मॉक ड्रिल कर तैयारियों को परखा, कोविड संक्रमण से लड़ने तैयार है...

मॉक ड्रिल कर तैयारियों को परखा, कोविड संक्रमण से लड़ने तैयार है प्रशासन

कोविड संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पूरी है तथा हर तरह से निगरानी बरती जा रही है

मॉक ड्रिल कर तैयारियों को परखा, कोविड संक्रमण से लड़ने तैयार है प्रशासन

Baloudabaajar:-कोविड संक्रमण की किसी स्थिति से निपटने हेतु केंद्र और राज्य सरकार के निर्देश कलेक्टर रजत बंसल की निगरानी में बलौदाबाजार जिले में भी तैयारियों को लेकर मॉक ड्रिल किया गया। इसके अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों की टीम ने आज भ्रमण कर इस बाबत तैयारियों का परीक्षण किया गया।

दवाइयों की उपलब्धता की समीक्षा की

इस संबंध में जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम पी महिस्वर ने बताया की शासन से प्राप्त निर्देश के अनुरूप आज जिला मुख्यालय के जिला अस्पताल और मंडी कोविड अस्पताल सहित समस्त सी एच सी और पीएचसी में मॉक ड्रिल किया गया। इसके अंतर्गत विविध प्रकार के जीवन रक्षक मेडिकल उपकरणों को शुरू कर उनकी क्रियाशीलता जाँची गई एवं दवाइयों की उपलब्धता की समीक्षा की गई। जिले में 5 ऑक्सीजन प्लांट हैं जिसमें जिला अस्पताल में दो क्रमशः एक हज़ार और दो सौ एल पी एम के हैं। जबकि मंडी कोविड अस्पताल में 5 सौ एलपीएम का प्लांट स्थापित है।

नर्सिंग कॉलेज की कक्षाएं अब DPRC भवन में लगेंगी प्रशिक्षणार्थियों को मिलेगी बस सुविधा

मॉक ड्रिल कर तैयारियों को परखा, कोविड संक्रमण से लड़ने तैयार है प्रशासन

कोविड-19 से बचाव के लिए पहले जैसे इंतजाम करने के दिए  गए निर्देश

इसी प्रकार कसडोल में 166 और भाटापारा में 500 एलपीएम का प्लांट है जो सभी चालू हैं। ऐसे ही जिला अस्पताल और मंडी कोविड अस्पताल सहित सभी सी एच सी में वेंटिलेटर उपलब्ध हैं जिले में कुल 43 वेंटीलेटर हैं। जबकि ऑक्सीजन बेड जिला अस्पताल में 93,मंडी में 120 एवं सभी सी एच सी में 20-20 बेड हैं।

आईसीयू बेड मंडी कोविड अस्पताल के में 19 और जिला अस्पताल में 8 जबकि एचडीयू बेड मंडी कोविड अस्पताल और जिला अस्पताल में 25-25 हैं। जिले में वायरोलॉजी लैब सक्रिय है जहाँ आर टी पी सी आर की जाँच उपलब्ध है इसके साथ ही एंटीजन भी किया जाता है। दवाइयों का भंडार भी पर्याप्त और सभी आवश्यक दवाइयों से युक्त है।

स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पूरी

सीएमएचओ ने कहा कि कोविड संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारी पूरी है तथा हर तरह से निगरानी बरती जा रही है। इस बाबत लोगों द्वारा कोविड प्रोटोकॉल जैसे मास्क,सोशल डिस्टेंसिंग,सैनिटाइजर का भी प्रयोग किया जाना आवश्यक है। मॉक ड्रिल में सीएमएचओ डॉ एम पी महिस्वर, जिला सर्वलेन्स अधिकारी डॉ अभिजीत बनर्जी, कोविड इंचार्ज डॉ कल्याण कुरुवंशी,जिला कार्यक्रम प्रबंधक अनुपमा तिवारी और बायो मेडिकल इंजीनियर दीपक चंद्रवंशी उपस्थित रहे।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द