Home छत्तीसगढ़ धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण व व्यवस्थाओं का लिया जायजा कलेक्टर व...

धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण व व्यवस्थाओं का लिया जायजा कलेक्टर व एसपी ने

तय मानक से न हो अधिक आर्द्रता, सूखत के नाम से ना हो किसानों से अधिक धान की खरीदी- कलेक्टर चंदन कुमार

धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण व व्यवस्थाओं का लिया जायजा

बलौदाबाजार:-धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण व व्यवस्थाओं का जायजा कलेक्टर व एसपी ने लिया उनके द्वारा आज बलौदाबाजार एवं पलारी विकासखंड के विभिन्न धान खरीदी केन्द्र में पहुँचकर आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने बलौदाबाजार के ग्राम सकरी, पलारी के ग्राम पंचायत अमेरा एवं नगर पंचायत पलारी के धान खरीदी केन्द्रों में धान बेचने पहुंचे किसानों से मुलाकात कर व्यवस्थाओं का जायजा कलेक्टर चंदन कुमार एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक झा ने लिया।

रजिस्टरों की बारिकी से जांच

कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान स्टॉक पंजी,बारदाना रजिस्टर,टोकन रजिस्टर की बारिकी से जांच की। इसके साथ ही ढेरी में लगाए हुए धान को पॉस मशीन के जरिये आर्द्रता को मापा गया। जांच के दौरान धान की गुणवत्ता सही पाया गया। इस दौरान कलेक्टर को कही कही किसानों से सूखत के नाम से किसानों से अधिक धान खरीदी एवं निर्धारित तय सीमा में नमी धान की शिकायतों को बड़ी गंभीरता से लिए है उन्होने सभी अधिकारियों एवं प्रबंधको को दू टूक कहा कि किसी भी स्थिती में किसानों से सूखत के नाम से अधिक धान की तोलाई ना करे ना ही तय सीमा से अधिक नमी वाले धान की खरीदी की जाएं इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण व व्यवस्थाओं का लिया जायजा कलेक्टर व एसपी ने

धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण व व्यवस्थाओं का लिया जायजा

मेहनत का मिले वाजिब दाम

इस दौरान कलेक्टर ने धान खरीदी केंद्र प्रभारी से कहा कि किसान कड़ी मेहनत कर धान उत्पादन करता है। किसान की मेहनत का वाजिब दाम मिले और उनके काम का सम्मान हो, इसका विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि धान उपार्जन केंद्र में छाया व बैठक व्यवस्था अनिवार्य रूप से बनाए रखें। उन्होंने कहा कि एक दिन में जितने किसानों से धान की खरीदी हो सके, उतने ही किसानों को धान खरीदी केंद्र में बुलाया जाए।

उन्होंने कहा कि ऐसा ना हो कि कोई किसान धान बेचने के लिए आए और उसे अनावश्यक रूप से अधिक समय तक रूकना पड़े। कलेक्टर ने उपस्थित किसानों, फड़ प्रभारी, मजदूरों अन्य ग्रामवासीयों से बातचीत की। बातचीत के दौरान ग्राम अमेरा निवासी प्रदीप कुमार ने कलेक्टर को बताया कि मुझे धान बेचने में किसी भी तरह की परेशानी नहीं हुई।

सकरी धान खरीदी में किसान ग्राम सकरी धनी राम साहू ने बताया कि आज मैंने 900 कट्टा धान सकरी खरीदी केन्द्र में बेचा हूं। इसी तरह पलारी धान खरीदी के प्रबंधक ने बताया कि लगभग 800 किसान समिति में पंजीयन है। जिसमें से अभी तक 60 किसानो ने अपने धान बेचे हैं। उक्त निरीक्षण के दौरान सहायक कलेक्टर नम्रता चौबे,खाद्य अधिकारी विमल कुमार दुबे,नोडल अधिकारी, डीएमओ निधि शशांक दुबे एवं डीआरसीएस सहित संबंधित अन्य अधिकारी कर्मचारी गण उपस्थित थे।

अब तक हुई धान की खरीदी

खाद्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार अब तक जिले में 6 हजार 328 किसानों से 21 हजार 282 में.टन धान की खरीदी की जा चुकी है। जिसके तहत 19 हजार 591 में.टन मोटा, 718 मे.टन पतला, 973 मे..टन सरना शामिल है। इसके एवज में लगभग 43 करोड़ रूपये का भुगतान आंनलाईन माध्यम से किया जा चुका है। अभी तक 4 हजार 192 में.टन डीओ जारी की जा चुकी है। लगभग मिलर द्वारा 1 हजार 97 में.टन का उठाव भी किया चुका है। गौरतलब है कि जिले में 1 लाख 62 हजार 534 किसान पंजीकृत है। जिसके तहत इस वर्ष 7 लाख 48 हजार 924 में.टन खरीदी अनुमानित है। अभी तक कुल खरीदी का महज 2.84 प्रतिशत ही खरीदी हुई है।

हमसे  जुड़े :-

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द