Home खेल Fit India Mobile App का शुभारंभ किया खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर...

Fit India Mobile App का शुभारंभ किया खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने

यह ऐप नि:शुल्क है लेकिन हमारी फिटनेस के लिए बहुमूल्य सिद्ध होगा-अनुराग ठाकुर

दिल्ली-आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, फिट इंडिया मूवमेंट की दूसरी वर्षगांठ मनाने के क्रम में केन्द्रीय युवा कार्य एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, नई दिल्ली में Fit India Mobile App का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम में युवा कार्य एवं खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक भी शामिल हुए। इस अवसर पर खेल सचिव रवि मित्तल और युवा कार्य सचिव उषा शर्मा भी उपस्थित थीं।

Fit India Mobile App शुभारंभ कार्यक्रम से पहले खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने स्टेडियम में हॉकी के जादूगर मेजर ध्यान चंद की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक ने भी सम्मान जताया।मंत्रियों ने भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह, पहलवान संग्राम सिंह, पत्रकार अयाज मेमन, पायलट कैप्टन एनी दिव्या, एक स्कूली छात्र और एक गृहिणी के साथ वर्चुअल रूप में बातचीत की। गृहिणी ने लॉन्च के बाद Fit India App का उपयोग करके भी दिखाया।

फिट इंडिया मूवमेंट की दूसरी वर्षगांठ पर होगा Mobile Application Launch 29 को

Fit India Mobile App का शुभारंभ किया खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने

Fit India App एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है और यह निःशुल्क है। इस बात को ध्यान में रखते हुए ऐप विकसित किया गया है कि यह साधारण स्मार्टफोन पर भी काम करे।फिट इंडिया मूवमेंट की दूसरी वर्षगांठ के साथ-साथ राष्ट्रीय खेल दिवस पर सभी को बधाई देते हुए, मंत्री ने कहा कि फिट इंडिया मोबाइल ऐप प्रत्येक भारतीय को एक मोबाइल के सहारे फिटनेस स्तर की जांच करने करने की सुविधा देता है। इस ऐप में फिटनेस स्कोर, एनिमेटेड वीडियो, गतिविधि ट्रैकर्स और व्यक्तिगत विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने वाली ‘मेरी योजना’ जैसी कुछ अनूठी विशेषताएं हैं।

इसके अलावा App अतिरिक्त विशेषताएं

हर किसी की उम्र, लिंग, वर्तमान जीवनशैली और शरीर संरचना के आधार पर अलग-अलग भोजन, जल की मात्रा और गतिविधि की आवश्यकता होती है।Fit India Mobile App की “मेरी योजना” सुविधा प्रत्येक व्यक्ति को अपनी वर्तमान जीवन शैली को परिभाषित करने का अवसर देती है।

शारीरिक गतिविधि पर बिताया गया समय, पानी की मात्रा, सोने की अवधि, वर्तमान वजन और लक्षित वजन – अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए एक अनुकूलित भोजन योजना तथा जीवन शैली में परिवर्तन। फिट इंडिया ऐप भारतीय खाद्य योजना, पानी के गिलास की संख्या और नींद के घंटों की सिफारिश करता है।

एप्लिकेशन की “एक्टिविटी ट्रैकर” सुविधा व्यक्तियों को उनके दैनिक गतिविधि स्तरों पर नज़र रखने में मदद करती है। वास्तविक समय पर स्टेप ट्रैकर व्यक्तियों को उनके दैनिक कदमों की जानकारी प्राप्त करने में मदद करता है और उन्हें उच्च लक्ष्य निर्धारित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। ऐप व्यक्तियों को दैनिक स्तर पर जल की मात्रा, कैलोरी मात्रा और नींद के घंटों की भी निगरानी रखने में मदद करता है।

बीते हुए दौर में आसमां में गुजरने वाले बादलों पर होती थी नजर सज्जनगढ़ महल से

Fit India Mobile App का शुभारंभ किया खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने

राष्ट्रीय खेल दिवस पर हुआ सद्भावना Football Match का आयोजन

याद रखने के लिए लोग प्रति घंटा के हिसाब से सेटिंग कर सकते हैं और समय के साथ फिटनेस स्कोर और दैनिक गतिविधि की अपनी प्रगति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  लोग अपनी फिटनेस और गतिविधि डेटा दूसरों के साथ साझा कर सकते हैं,  ताकि फिटनेस और जीवन शैली में बदलाव के लिए अधिक लोगों को प्रेरित किया जा सके। यह ऐप, व्यक्तियों, स्कूलों, समूहों और संगठनों को विभिन्न Fit India  कार्यक्रमों, प्रमाणन कार्यक्रमों आदि में भाग लेने के अवसर भी प्रदान करता है। लोग इस प्लेटफार्म का उपयोग करके अपनी फिटनेस-सफलता की कहानियों को साझा कर सकते हैं।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/

Translate »