Home Uncategorized डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरिज ने DRDO की 2-डीजी दवा को सैशे में किया...

डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरिज ने DRDO की 2-डीजी दवा को सैशे में किया लांच

DRDO व् डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज द्वारा विकसित 2-DG को कोविड-19 रोगियों में इस्तेमाल के लिए मिली अनुमति

दिल्ली-सीएसआईआर की अंगीभूत प्रयोगशाला इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (IICT) और हैदराबाद की एकीकृत दवा कंपनी ली फार्मा ने 2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज के संश्लेषण के लिए गैर-विशिष्ट लाइलेंसिंग समझौता किया है। DRDO तथा डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज द्वारा विकसित 2-डीजी को कोविड-19 रोगियों में इस्तेमाल के लिए हाल ही में अनुमति मिली है। इसे कोविड-19 पीड़ितों के तेजी से ठीक होने में उपयोगी पाया गया है और और डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरिज ने इस दवा को सैशे में लांच किया है।

छत्तीसगढ़ में एक-दो दिनों में मानसून के सक्रिय होने की संभावना

ली फार्मा ने बताया है कि वह डीसीजीआई, नई दिल्ली से मंजूरी के लिए आवेदन करेगी। ली फार्मा आंध्र प्रदेश स्थित अपनी फॉर्मुलेशन सुविधा एसईजेड, डुववडा, विशाखापत्तनम में इसे बनाएगी और इसका व्यावसायीकरण करेगी। यहफॉर्मुलेशन सुविधा वैश्विक नियामक एजेंसियों से मान्य है।

कानपुर के सचेंडी इलाके में एक वातानुकुलित बस व् आटो की टक्कर में 17 लोगों मौत

डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरिज ने DRDO की 2-डीजी दवा को सैशे में किया लांच
Fail foto

सीएसआईआर-आईआईसीटी के निदेशक डॉ. श्रीवरी चंद्रशेखर ने कहा कि 2-डीजी को विकसित करने में सीएसआईआर की भूमिका रही है क्योंकि सीएसआईआर-सीसीएमबी ने सार्स-सीओवी-2 विषाणु कल्चर पर इस दवा का परीक्षण किया है। सीएसआईआर कोविड-19 के इलाज के लिए दवाओं के विकास में शामिल रही है।

भारतीय तीरंदाज के नौ सदस्यीय महिला रिकर्व टीम पेरिस के लिए हुई रवाना

सीएसआईआर कोविड-19 के उपचार के लिए औषधियों के विकास में लगी हुई है और उसने पुनःउद्देश्य के लिए अनेक नैदानिक परीक्षण किए हैं। इसके अतिरिक्त ली फार्मा लिमिटेड के साथ यह समझौता कोविड-19 के उपचार के लिए सस्ती चिकित्सीय विकल्पों को बढ़ाने की दिशा में है ।

ली फार्मा के निदेशक रघुमित्र अल्ला ने कहा कि 2-डीजी, एपीआई के लिए सीएसआईआर-आईआईसीटी के साथ यह सहयोग कोविड-19 उपचार विकल्पों को बढ़ाने के लिए हमारी व्यापक रणनीति का हिस्सा है। इसके अलावा सीएसआईआर-आईसीटी, हैदराबाद अपने उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान और विभिन्न नए अणुओं के विकास के लिए प्रसिद्ध है और हम उनके साथ जुड़े होने पर गर्व महसूस करते हैं ।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/

Translate »