Home छत्तीसगढ़ बारिश से बर्बाद हुए फसल का मुआवजा व् राहत राशि किसानों तुरंत...

बारिश से बर्बाद हुए फसल का मुआवजा व् राहत राशि किसानों तुरंत मिले-अमृता नरेंद्र

नुकसान का मुआवजा हर हाल में मिलना चाहिए अन्यथा किसान तबाह हो जावेंगे

धान की समर्थन मूल्य बढ़ी,किसानों को होगा इससे फायदा- अमृता चन्द्राकर

अजित पुंज-बागबाहरा- रबी फसल की कटाई के समय हुई तेज बारिश,आंधी व तूफान में कई किसानों की रबी फसल बर्बाद हुई है। भजपा नेत्री अमृता नरेंद्र चन्द्राकर पूर्व सभापति,कृषि स्थायी समिति जिला पंचायत ,योजना समिति ने मांग की है कि तेज बारिश से हुए नुकसान का मुआवजा हर हाल में मिलना चाहिए अन्यथा किसान तबाह हो जावेंगे।अगर ऐसा नहीं हुआ तो आंदोलन किया जावेगा। उन्होंने कहा कि खल्लारी क्षेत्र में किसान भाईयों ने हजारों एकड़ भूमि में अभी रबी सीजन में धान की खेती किये हैं ।जिसका अधिसूचित नही होने से फसल बीमा नही हुआ है ।

पका दाना बहुत मात्रा में खेत में गिरा

विगत दिनों क्षेत्र में लगातार आँधी, बारिश का कहर ढहा है,जिससे पक चुके धान का दाना बहुत मात्रा में खेत में ही गिर गया । खेतों में पानी भर गया, जिससे सप्ताह भर कटाई नही हो पायेगी । हारवेस्टर मालिक 300/ प्रति एकड़ अधिक माँगने लगा हैं ।धान का भाव नही होने से वैसे भी किसान भाई पहले से औने पौने रेट पर धान बेच रहे है।
किसान भाई अपनी सारी पूँजी इस धान फसल लेने में खर्च कर चुका है । उसे अब सिर्फ कटाई भर करना बाकी है ।इस स्थिति में किसानों को उसका उत्पादन लागत ही नहीं मिल रहा है।

वर्षा की आपबीती सुनकर CM हुए भावुक, प्रशंसा करते हुए कहा मानवता की अनुपम मिसाल

बारिश से बर्बाद हुए फसल का मुआवजा व् राहत राशि किसानों तुरंत मिले-अमृता नरेंद्र

पूर्व में भी किसानो को मिला था राहत राशि

भाजपा शासन काल में फौजी कीड़ा से धान फसल को बरबाद होने पर तत्कालीन कृषि मंत्री ननकीराम एवं लगभग चार साल पहले क्षेत्र में अकाल पड़ने पर तत्कालीन कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल द्वारा उक्त कोष से किसानों को राहत राशि प्रदान किया जा चुका है ।उक्त राहत राशि फसल बीमा योजना की राशि के अतिरिक्त शासन द्वारा किसानों को दिया गया था।

दक्षिण पूर्व अरब सागर पर 16 मई के आसपास बन सकता है एक चक्रवात

खल्लारी क्षेत्र वैसे भी शासकीय रिकॉर्ड में अकाल प्रभावित एवं कार्य में अभाव में अन्यत्र पलायन करनेवाले क्षेत्रों में शामिल है । इस स्थिति में आप मुख्यमंत्री एवं कृषि मंत्री क्षेत्र के किसान भाइयो की आर्थिक स्थिति और भविष्य की कृषि जरूरत को ध्यान में रखते हुए तुरंत ही उक्त कोष से प्रभावित किसानों को राहत राशि व क्षतिपूर्ति राशि प्रदान करें।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/