Home देश दक्षिण पूर्व अरब सागर पर 16 मई के आसपास बन सकता है...

दक्षिण पूर्व अरब सागर पर 16 मई के आसपास बन सकता है एक चक्रवात

पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ हो सकती है तेज बारिश

दक्षिण पूर्व अरब सागर पर 16 मई के आसपास बन सकता है एक चक्रवात
साभार: skymetweather.com

दक्षिण पूर्व अरब सागर पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है इसके प्रभाव से 14 मई की सुबह तक एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यह 16 मई के आसपास एक चक्रवात बन सकता है। पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उससे सटे उत्तरी पाकिस्तान के उत्तरी भागो में है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के आसपास के हिस्सों पर है।

इस चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से एक निम्न दबाव की रेखा उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के मध्य भागों, बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल से होते हुए असम के पश्चिमी भागों तक जा रही है। उत्तर दक्षिण निम्न दबाव की रेखा दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश से लेकर दक्षिण केरल तक मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और आंतरिक कर्नाटक से होते हुए गुजर रही है। कोमोरिन क्षेत्र में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है।

मौसम विभाग ने भारी बारिश की जतायी आशंका कई राज्यों में बाढ़ की स्तिथि

पिछले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और बिहार के पूर्वी भागों में हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है तथा तूफानी हवाएं भी चली है। यहां बिजली गिरने की घटनाएं भी देखी गई है। केरल और लक्षद्वीप पर भारी से बहुत भारी बारिश और गरज के साथ मध्यम से मध्यम बौछारें पड़ीं। तेलंगाना और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

उत्तर प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, उत्तर पूर्व भारत और झारखंड में पूर्व के कुछ हिस्सों में उत्तर प्रदेश की तलहटी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज वर्षा हुई। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिमालय के हिस्सों में हल्की बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश हुई तथा एक-दो स्थानों पर तेज हवाएं भी चली।

अगले 24 घंटों के दौरान, केरल लक्षद्वीप और दक्षिण कर्नाटक के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश और गरज-चमक का अनुमान है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, पूर्वी बिहार, ओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

शेष पूर्वोत्तर भारत, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और उत्तर प्रदेश की तलहटी में हल्की से मध्यम बारिश के साथ 12 स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में धूल भरी आंधी, गरज और छिटपुट बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय के बाकी हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/