Home क्राइम बाघ के अंगों को काटने वाले तीन आरोपी को stf ने किया...

बाघ के अंगों को काटने वाले तीन आरोपी को stf ने किया गिरफ्तार

प्रधान वन संरक्षक द्वारा अमले के उत्कृष्ट कार्य के लिये उन्हें सम्मानित किया जायेगा

भोपाल-पन्ना के बाघ पी-123 के‍सिर और अन्य अवयवों को काटने वाले तीन आरोपियों को स्पेशल टॉस्क फोर्स (वन्य-प्राणी) और पन्ना टाइगर रिजर्व ने 9 अगस्त, 2020 को अंजाम दिये गये वन अपराध में कार्यवाही करते हुए गिरफ्तार कर लिया है। प्रधान वन संरक्षक (वन्य-प्राणी) द्वारा अमले के उत्कृष्ट कार्य के लिये उन्हें सम्मानित किया जायेगा।

प्रधान वन संरक्षक (वन्य-प्राणी) ने बताया कि आरोपियों छतरपुर जिले के ग्राम पलकोहा निवासी घनश्याम कुशवाह उर्फ डॉक्टर, अच्छेलाल पिता भूरा और नत्थू मोती ने अपराध स्वीकार कर लिया है। आरोपियों ने बताया कि बाघ के अंगों को काटने के बाद पकड़े जाने के डर से केन नदी में फेंक दिया था और अंगों को काटकर गाड़ दिया था। उस स्थल से भी एसटीएफ द्वारा कुछ अवशेष जब्त किये गये हैं। इन्हें फॉरेंसिक जाँच के लिये भेजा रहा रहा है।

उल्लेखनीय है कि केन नदी में एक बाघ पी-123 का शव 10 अगस्त, 2020 को तैरता हुआ मिला था, जिसमें बाघ का सिर और अन्य अवयव गायब पाये गये थे।

राज्य-स्तरीय वन्य-प्राणी सप्ताह-2020 का हुआ शुभारंभ

भोपाल-वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में राज्य-स्तरीय वन्य-प्राणी सप्ताह-2020 का शुभारंभ प्रमुख सचिव वन श्री अशोक वर्णवाल द्वारा किया गया। कार्यक्रम स्थल पर मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों ने पेंटिंग बनाकर वन्य-प्राणी सप्ताह का शुभारंभ किया। इस अवसर पर वर्णवाल ने फोटो प्रदर्शनी एवं विंध्य हर्बल संजीवनी केन्द्र का उद्घाटन भी किया। सहयोगी संस्थाओं बाँस मिशन, सामाजिक वानिकी, बॉयो-डायवर्सिटी बोर्ड एवं रातापानी अभयारण की ईको विकास समिति बमनई द्वारा पेपर वेस्ट से बनाये गई वस्तुओं को प्रदर्शित किया गया।

कांकेर घटना की जांच करेगी पत्रकारों की उच्च स्तरीय समिति दिए गए निर्देश

The launch

वन्य-प्राणी सप्ताह के पहले दिन गुरुवार को वन विहार राष्ट्रीय उद्यान स्थित विहार वीथिका में चित्रकला प्रतियोगिता हुई। इसमें कक्षा 9 से महाविद्यालय स्तर तक के प्रतिभागियों ने ‘बाघ, तेंदुआ, बारासिंगा, कृष्ण मृग एवं चीतल’ विषय पर चित्रकारी की। प्रतियोगिता मे 15 शिक्षण संस्थाओं के लगभग 42 प्रतिभागियों ने भाग लिया। फोटोग्राफी प्रतियोगिता के अंतर्गत 33 प्रतिभागियों ने भाग लेकर कुल 117 फोटोग्राफ्स जमा कराये हैं।

स्वदेशी लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण

 

अपरान्ह एक से 3 बजे तक खुले वर्ग के लिये रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें ‘बाघ, मोर एवं तितली’ विषय पर 33 प्रतिभागियों ने रंगोली का प्रदर्शन किया। रंगोली के माध्यम से बच्चों में वन्य-प्राणियों, पक्षी-तितलियों आदि के प्रति लगाव उत्पन्न करना एवं संदेश प्रसारित करना था। निर्णायक के रूप में सीमा श्रीवास्तव, रीता कुमार, कीर्ति गुप्ता एवं वंदना कुमार उपस्थित रहीं। प्रतियोगिता के विभिन्न कार्यक्रम कोविड-19 के मार्गदर्शी सिद्धांतों के अनुरूप किये गये।

राज्य-स्तरीय वन्य-प्राणी सप्ताह-2020 के दौरान एक से 7 अक्टूबर तक वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटकों के वाहनों का प्रवेश गेट क्र.-2 से स्नेक पार्क तक प्रात: 6.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रतिबंधित रहेगा एवं गेट क्र.-1 से वाहनों का प्रवेश स्नेह पार्क से आगे प्रतिबंधित रहेगा।

लॉकडाउन के दौरान 371 लोंगो से वसूला गया 47000 से ज्यादा राशि का जुर्माना

दो अक्टूबर को प्रात: 8 बजे से 10 बजे तक वन विहार में स्वच्छता अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न स्वयंसेवी व्यक्तियों एवं वन विहार के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा वन विहार के मुख्य मार्ग के दोनों ओर स्वच्छता का कार्य किया जायेगा। अपरान्ह 4 से 5 बजे तक ‘टाईगर फॉर वाटर सिक्यूरिटी’ विषय पर फेसबुक एवं यू-ट्यूब पर सजीव ऑनलाईन वार्तालाप किया जायेगा।

हमसे जुड़े :