गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि रहेंगे ब्राज़ील के राष्‍ट्रपति जाएर मोसियास बोलसोनारो

सभी फ़ाइल फोटो

ब्राज़ील के राष्‍ट्रपति जाएर मोसियास बोलसोनारो कल से 27 जनवरी तक भारत की राजकीय यात्रा पर रहेंगे। वे गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि रहेंगे। नई दिल्‍ली में मीडिया को इसकी जानकारी देते हुए, विदेश मंत्रालय में पूर्वी मामलों की सचिव विजय ठाकुर सिंह ने कहा कि ब्राज़ील के राष्‍ट्रपति की यह यात्रा, इस वर्ष भारत के लिए पहली उच्‍चस्‍तरीय यात्रा होगी। ब्राज़ील के राष्‍ट्रपति के साथ आठ मंत्री, चार सांसद, वरिष्‍ठ अधिकारी तथा एक बड़ा शिष्‍टमंडल भी आ रहा है।

राष्‍ट्रपति बोलसोनारो का 25 जनवरी को राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण में औपचारिक स्‍वागत किया जाएगा। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा करेंगे तथा दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए जाने की भी सभावना है।

यह तीसरा मौका है जब ब्राज़ील के राष्‍ट्रपति गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्‍य अतिथि होंगे। राष्‍ट्रपति का पद संभालने के बाद श्री बोलसोनारो के लिए भारत का यह पहला दौरा होगा।

हमारे संवाददाता का कहना है कि दोनों देशों के बीच बहुत अच्‍छा और मैत्रीपूर्ण संबंध है। भारत-ब्राज़ील द्विपक्षीय संबंधों के स्‍तर को बढ़ाकर 2006 में रणनीतिक के स्‍तर पर लाया गया। दोनों देशों के विकास और वैश्विक आकांक्षाएं एक समान है। दोनों देशों कई मुद्दों पर एक-दूसरे से सहमत हैं।

 

 

अधिक समाचार के लिए अंत में देखें-

Perevious article–Next article

RELATED ARTICLES

MORE FROM AURTOR

POPULAR POST