सिरपुर में मिलेगे अब गाइड,युवाओं को मिल रहा है प्रशिक्षण

महासमुन्द -जिला प्रशासन की पहल पर पुरातात्विक नगरी सिरपुर में पर्यटकों को गाईड सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 14 युवकों को गाईड का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन पुरातत्वविद एवं पूर्व उत्खनन अधिकारी, सिरपुर  अरूण कुमार शर्मा द्वारा अपने ज्ञान एवं प्राप्त अनुभव के साथ प्रशिक्षणरत् युवकों का ज्ञानवर्धन किया जा रहा है।

प्रशिक्षण का प्रारंभ सेवानिवृत्त उत्खनन अधिकारी  अरूण कुमार शर्मा द्वारा किया गया। अरुण  शर्मा द्वारा सिरपुर का पौराणिक नाम श्रीपुर बताया गया जो विभिन्न प्रकार के व्यापार का केन्द्र रहा एवं अतीत में वैभवशाली नगर रहा। उन्होंने बताया कि जल मार्ग से उस समय नावों से सामग्री परिवहन किया जाता रहा है। जिसका उदाहरण छुरा ब्लाक के सिरकट्टी (महानदी तट) पर बंदरगाह नुमा स्थल का विद्यमान होना है।

प्रशिक्षु युवकों को पुरातात्विक स्थल पर ही उस स्थान के इतिहास, अवशेषों का महत्व, विशेषता आदि के संबंध में जानकारी दी गई। युवाओं को प्रशिक्षण 17 दिसम्बर 2019 से 31 दिसम्बर 2019 तक निरंतर दिया जाएगा। प्रशिक्षण का उद्देश्य कुशल, प्रोफेशनल गाईड तैयार किया जाना है, जो सिरपुर के पुरातात्विक विशेषताओं से पर्यटकों को अवगत करा सके।

हमसे जुड़े :-