Home देश NTPC बिजली संयंत्रों में अनुसंधान व् निरीक्षण के लिए ड्रोन्‍स की मिली...

NTPC बिजली संयंत्रों में अनुसंधान व् निरीक्षण के लिए ड्रोन्‍स की मिली अनुमति

0
9
drones
सभी फ़ाइल फोटो

दिल्ली-नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने राष्‍ट्रीय ताप बिजली निगम (एनटीपीसी) को मध्‍य प्रदेश स्थित विंध्‍याचल उच्‍च ताप बिजली केन्‍द्र और गदरवाड़ा उच्‍च ताप बिजली संयंत्र के अलावा छत्तीसगढ़ स्थित सिपत उच्‍च ताप बिजली परियोजनाओं में अनुसंधान और निरीक्षण गतिविधियों के लिए ड्रोन का इस्‍तेमाल कर दूरस्थ पायलट विमान प्रणाली (आरपीएएस) की तैनाती करने की सशर्त छूट प्रदान की है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव अंबर दुबे ने कहा कि एनटीपीसी ड्रोन का उपयोग तीन एनटीपीसी स्थलों पर इलाके की मैपिंग, भंडार के व्‍यापक विश्लेषण, हवाई निरीक्षण और अन्य उपयोगों के लिए करेगी।

पढ़ना-लिखना अभियान: असाक्षरों को साक्षर बनाने जिलावार लक्ष्य निर्धारित-

drones-1

खाद्य विभाग द्वारा 09 आलू-प्याज दुकानों की जांच, मूल्य व स्टॉक नियमित रूप से प्रदर्शित करने के निर्देश

इससे एनटीपीसी को बहुत कम लागत पर उच्च सटीकता के साथ उत्कृष्ट डेटा मिलेगा। यह भारत सरकार के बुनियादी ढांचे, खनन, कृषि और आपदा राहत आदि में औद्योगिक ड्रोन के उपयोग को बढ़ावा देने के प्रयासों के अनुरूप है।

पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश की बंगाल की खाड़ी पर बन रहा है कम दबाव का क्षेत्र -IMD

 

यह सशर्त छूट 31 दिसंबर 2020 तक या डिजिटल स्काई प्लेटफॉर्म के पूर्ण परिचालन तक या इसमें जो भी पहले हो, मिलेगी। राष्ट्रीय ताप बिजली निगम (एनटीपीसी) को अपने  मध्‍य प्रदेश स्थित विंध्‍याचल उच्‍च ताप बिजली केन्‍द्र और गदरवाड़ा उच्‍च ताप बिजली संयंत्र के अलावा छत्तीसगढ़ स्थित सिपत उच्‍च ताप बिजली परियोजनाओं में अनुसंधान और निरीक्षण गतिविधियों के लिए इस ड्रोन को तैनात करने के संबंध में शर्ते और सीमाएंजारी की गई है.

CG राज्य महिला आयोग ने दुर्ग जिले केे महिलाओं से संबंधित 55 मामले की सुनवाई

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com