Home छत्तीसगढ़ नमूनों की जांच रिपोर्ट निगेटीव आई जिले में बर्ड फ्लु की पुष्टि...

नमूनों की जांच रिपोर्ट निगेटीव आई जिले में बर्ड फ्लु की पुष्टि नहीं 

कलेक्टर ने बर्ड फ्लु के नियंत्रण एवं रोकथाम के सभी जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए

नमूनों की जांच रिपोर्ट निगेटीव आई जिले में बर्ड फ्लु की पुष्टि नहीं
fail foto

महासमुन्द -कलेक्टर महासमुन्द द्वारा ली गई समीक्षा बैठक में डाॅ डी.डी. झारिया ने बताया कि जिले में बर्ड फ्लु की पुष्टि नहीं हुई है। महासमुन्द शहर में विगत 14 जनवरी को एक मृत पक्षी (पनबुड़ी) और बागबाहरा में तीन बगुलें मृत मिलें थे। जिनमें एक सड़ी गली हालत में और दो घायल अवस्था में थे, जिनके नमूने जांच हेतु पशु रोग निदान प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया था। जहां दोनों की जांच रिपोर्ट में बर्ड फ्लू पुष्टि नहीं हुई है।

राज्य सरकार छत्तीसगढ़ी संस्कृति को संजोने का कर रही है काम :-मंत्री डहरिया

कलेक्टर डोमन सिंह ने जिले में बर्ड फ्लु के नियंत्रण एवं रोकथाम के सभी जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए हरसम्भव ऐहितयात बरतनें को भी कहा। जिले के पोल्ट्री फाॅर्म में निरंतर निगरानी रखी जाए और जरूरी होने पर सैम्पल भी कलेक्ट किया जाए। उन्होंने जिले के संवेदनशील क्षेत्र जैसे मुर्गी बाजार, मुर्गी फाॅर्म, जलाशय और जंगली व प्रवासी पक्षी दिखाई देने जाने वाले क्षेत्रों में भी सतत् निगरानी रखनें के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य और नगरीय प्रशासन के अधिकारियों से भी मदद लेने को कहा। उन्होंने रैपिड रिस्पाॅस टीम से प्रतिदिन रिपोर्ट लेने की बात कहीं।

सरकारी डाॅक्टर सहित स्वास्थ्य कर्मियों ने लगवाया वैक्सीन टीका

महासमुन्द-जिले में कोविड वैक्सीन टीकाकरण के शुभारम्भ के बाद आज सोमवार को सरकारी डाॅक्टर डाॅ. अल्का परदल, डाॅ अरविन्द गुप्ता, छत्रपाल चन्द्राकर, डाॅ. मुकुन्द राव, डाॅ संदीप चन्द्राकर सहित 176 स्वास्थ्य कर्मियों ने टीका लगाया। किसी को कोई तकलीफ या परेशानी की कोई शिकायत नहीं मिली है।

समाज को बुराइयों से बचाए रखना हम सब की है नैतिक जिम्मेदारी-गृह मंत्री साहू

अमरकंटक में विभिन्न विकास कार्यों के लिए 49 करोड़ 98 लाख रूपये हुए स्वीकृत

मालूम हो कि 16 जनवरी को टीकाकरण के शुभारम्भ पर 182 स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण किया गया था। इन्हें मिलाकर अब जिले में 358 स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों को टीका लगाया जा चुका है। महासमुन्द जिला चिकित्सालय में आज 65, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पिथौरा में 51 और सरायपाली में 60 लोगों को टीका लगाया गया।

देश का आठवां बड़ा शहर सूरत में दुनिया के हर 10 हीरों में से 9 तराशे जाते हैं-PM मोदी

महासमुन्द जिले में करीब 9000 स्वास्थ्य कर्मियों, महिला एवं बाल विकास कर्मचारी, नगर पालिका सफाई कर्मियों को टीकाकरण किया जाएगा। वर्तमान में अभी महासमुन्द जिला चिकित्सालय सहित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पिथौरा और सरायपाली में टीकाकरण किया जा रहा है। बाद में निर्देश मिलनें पर जिले के 30 टीकाकरण केन्द्रों पर भी टीकाकरण किया जाएगा।

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com