Home देश देश का आठवां बड़ा शहर सूरत में दुनिया के हर 10 हीरों...

देश का आठवां बड़ा शहर सूरत में दुनिया के हर 10 हीरों में से 9 तराशे जाते हैं-PM मोदी

अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो रेल परियोजना की रखी आधारशिला प्रधानमंत्री ने

देश का आठवां बड़ा शहर सूरत में दुनिया के हर 10 हीरों में से 9 तराशे जाते हैं-PM मोदी

दिल्ली-18 जनवरी 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना के द्वितीय चरण एवं सूरत मेट्रो रेल परियोजना का भूमि पूजन किया इस दौरान अपने उद्बोधन में कहा कि आज सूरत आबादी के लिहाज से देश का आठवां बड़ा शहर है, लेकिन दुनिया का चौथा सबसे तेजी से विकसित होता शहर भी है। दुनिया के हर 10 हीरों में से 9 सूरत में तराशे जाते हैं। आज सूरत देश का दूसरा सबसे स्वच्छ शहर है।सूरत दुनिया का सबसे तेज गति से विकसित होता शहर और इसमें देश के कोने-कोने से आए भारतीयों को भी योगदान है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत आत्मविश्वास के साथ फैसले ले रहा है और उन पर तेजी से अमल भी कर रहा है। आज भारत सिर्फ बड़ा ही नहीं कर रहा है, बल्कि बेहतर भी कर रहा है। कोरोना के विरुद्ध दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान भी भारत में ही शुरू हुआ है। 2014 से पहले के 10-12 वर्ष में सिर्फ 225 किमी मेट्रो लाइन ऑपरेशनल हुई थी।

बीते 6 वर्षों में 450 किमी से ज्यादा मेट्रो नेटवर्क चालू हो चुका है। इस समय देश के 27 शहरों में 1,000 किमी से ज्यादा मेट्रो नेटवर्क पर काम चल रहा है।2014 से पहले के 10-12 वर्ष में सिर्फ 225 किमी मेट्रो लाइन ऑपरेशनल हुई थी। आज 17,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के इंफ्रास्ट्रक्चर का काम शुरू हो रहा है।

चारबाग स्टेशन पर अमृतसर से जयनगर की ओर जारही ट्रेन के दो डिब्बे पटरी से उतरे

देश का आठवां बड़ा शहर सूरत में दुनिया के हर 10 हीरों में से 9 तराशे जाते हैं-PM मोदी

अहमदाबाद मेट्रो रेल परियोजना चरण-II दो गलियारों के साथ 28.25 किलोमीटर लंबी है। कॉरिडोर-1 22.8 किलोमीटर लंबा है और इसकी दूरी मोटेरा स्टेडियम से महात्मा मंदिर तक है। कॉरिडोर-2 5.4 किलोमीटर लंबा है और इसकी दूरी जीएनएलयू से जीआईएफटी सिटी तक है। चरण-II परियोजना की कुल  लागत 5,384 करोड़ रुपये है।

वहीं सूरत मैट्रो रेल परियोजना 40.35 किलोमीटर लंबी है और इसमें दो गलियारे शामिल हैं। कॉरिडोर-1 21.61 किलोमीटर लंबा है और इसकी दूरी सरथाना से ड्रीम सिटी तक है। कॉरिडोर-2 18.74 किलोमीटर लंबा है और यह भीसन से सरोली तक है। परियोजना की कुल पूर्ण लागत 12,020 करोड़ रुपये है।

औषधि पादप बोर्ड के अध्यक्ष ने बागबाहरा में औषधीय पौधों के रोपण का किया निरीक्षण

देश का आठवां बड़ा शहर सूरत में दुनिया के हर 10 हीरों में से 9 तराशे जाते हैं-PM मोदी

बीते कुछ दिनों में ही देश भर में हजारों करोड़ रुपये के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट का या तो लोकार्पण किया गया है या फिर नए प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू हुआ है।आज दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा भारत में है। सबसे बड़ा एफोर्डेबल हाउसिंग प्रोग्राम भारत में चल रहा है। सबसे बड़ा हेल्थ इंश्योरेंस प्रोग्राम भारत में चल रहा है।

6 लाख गांवों को तेज इंटरनेट से जोड़ने का कार्य भी भारत में चल रहा है।सिंचाई के लिए भी आज गुजरात के उन क्षेत्रों तक पानी पहुंचा है, जहां कभी सिंचाई की सुविधा असंभव मानी जाती थी। सरदार सरोवर बांध हो, सोनी योजना हो, वॉटर ग्रिडस का नेटवर्क हो। गुजरात के सूखाग्रस्त क्षेत्रों को हरित करने के लिए व्यापक काम किया गया है।

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com