Home क्राइम DRI ने एक अभियान के तहत 85.535 किलोग्राम का सोना किया जप्त

DRI ने एक अभियान के तहत 85.535 किलोग्राम का सोना किया जप्त

सोने की पहचान छिपाने के लिए निकल से लेपित किया गया था

DRI ने एक अभियान के तहत 85.535 किलोग्राम का सोना किया जप्त

दिल्ली-राजस्व खुफिया निदेशालय ( DRI ) ने “मोल्टेन मेटल” कोड-नाम का एक खुफिया अभियान चलाया। जिसमें 85.535 किलोग्राम सोना, जिसकी कीमत लगभग 42 करोड़ रुपये है को जप्त किया है । हवाई कार्गो मार्ग का इस्तेमाल करके हांगकांग से भारत में सोने की तस्करी में लिप्त होने के संदेह वाले कई भारतीय और विदेशी (चीनी, ताइवानी और दक्षिण-कोरियाई) नागरिकों की पहचान की गई है। खुफिया निदेशालय के अनुसार मशीनरी के पुर्जों के रूप में तस्करी किए गए सोने को स्थानीय बाजार में बेचने से पहले पिघलाया जा रहा था और टिकिया/सिलेंडर के आकार में ढाला जा रहा था।

उक्त खुफिया जानकारी पर कार्रवाई करते हुए, DRI अधिकारियों ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स में विदेश से आए माल की जांच की। जांच के दौरान, माल में ट्रांसफॉर्मर के साथ लगे इलेक्ट्रोप्लेटिंग मशीन पाए गए। ट्रांसफॉर्मर के ‘ईआई’ लैमिनेट्स को सोने की पहचान छिपाने के लिए निकल से लेपित किया गया था। 80 आयातित इलेक्ट्रोप्लेटिंग मशीनों में से प्रत्येक से लगभग एक किलो सोना बरामद किया गया। एक त्वरित अनुवर्ती कार्रवाई में, भारत में इसी तरह से तस्करी कर लाए गए 5.409 किलोग्राम विदेशी मूल के सोने को बरामद किया गया, जो दिल्ली के एक जौहरी के यहां से किया गया।

सोना तस्करी मामले में NIA को मिली बड़ी सफलता 2 गिरफ्तार

DRI ने एक अभियान के तहत 85.535 किलोग्राम का सोना किया जप्त
fail foto

इसके अलावा, छतरपुर और गुड़गांव में कई किराए की संपत्तियों में किए गए तलाशी अभियान के दौरान, चार विदेशी नागरिक (दक्षिण कोरिया से दो और चीन और ताइवान से एक-एक) तस्करी किए गए सोने को ‘ईआई’ लैमिनेट्स के रूप में आगे वितरण के लिए टिकिया/बेलनाकार रूप में परिवर्तित करने के लिए परिष्कृत धातुशोधन तकनीकों का उपयोग करते हुए पाए गए। ये गतिविधियाँ विदेशी नागरिकों द्वारा दक्षिण दिल्ली और गुड़गांव के इलाकों में किराए के फार्महाउस/अपार्टमेंट में संचालित की जा रही थीं और उनके द्वारा अपने निकटतम पड़ोसियों से भी अपनी गतिविधियों को छिपाने के लिए अत्यधिक सावधानी बरती जा रही थी।

5 किसान की मेहनत लाई रंग बंजर भूमि ने उगला सोना फलदार पौधे से बनाया हरा-भरा

पूरे सोने को जब्त कर लिया गया, जिसका कुल वजन 85.535 किलोग्राम है, जिसकी कीमत लगभग 42 करोड़ रुपये है।

तस्करी गतिविधियों में शामिल चार विदेशी नागरिकों को पकड़ लिया गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है। पूछताछ

के दौरान, यह पता चला है कि दो विदेशी नागरिक सोने की तस्करी के 

अपने पिछले अपराधों के लिए जेल में रहने के

दौरान एक-दूसरे के करीब आए। मामले में आगे की जांच जारी है।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/