Home आलेख पेट का गणित,परीक्षा की तैयारी,पहचान व् मिलावट का दौर- महेश राजा की...

पेट का गणित,परीक्षा की तैयारी,पहचान व् मिलावट का दौर- महेश राजा की लघु कहानी

महेश राजा की लघुकथा उपयोगिता के साथ पढिए अन्य लघुकथा

महासमुंद:-जिले के प्रसिद्ध लघु कथाकार महेश राजा की लघु कथाए-  पेट का गणित,परीक्षा की तैयारी,पहचान व् मिलावट का दौर सुधि पाठकों के लिए उपलब्ध है ।

पेट का गणित लडकी जवा थी,और खूबसूरत भी। किन्तु गरीब थी। पडोस के एक मध्यम वर्गीय परिवार का नवयुवक उस पर जान छिडकता था। अक्सर कहता-“चलो भाग चले कहीँ। ब्याह कर ले। इस नासमझ सामाजिक बंधनो से दूर अपनी एक दुनिया बसा ले।
लडकी पूछती,कहती,-“क्या नासमझी की बात करते हो। जानते हो जीवन चलाने के लिये,रोजी रोटी,संसाधनों की जरूरत होती है।तुम बेरोजगार हो.कुछ करते नहीं। फिर… लडका कहता’-“मै तुम्हें बहुत चाहता हूं।बहुत खुश रखूँगा।मेरा साथ दो।मै कुछ न कुछ जुगाड़ कर ही लूंगा।'”

महिला आयोग की सुनवाई में अनुपस्थिति पड़ेगी भारी, पुलिस के माध्यम से होंगे पेश

पेट का गणित,परीक्षा की तैयारी,पहचान व् मिलावट का दौर- महेश राजा की लघु कहानी

लडकी का जवाब था.प्यार वगैरह तात्कालिक जजबात है।बचपन से अभाव ही तो देखा है।मां बाप को हालात से लडते। इन सब बातो से बहुत कुछ सीखा है। प्यार से ज्यादा पेट का गणित बडा जटिल होता है। मुझे यह मंजूर नहीं। भूखे पेट ,भजन नहीं हो पाता और प्यार के सहारे से इतनी बडी जिंदगी नही कट सकती।” लडका थक हार कर इस यथार्थ वादी दर्शन से चुप हो जाता। बाद दिनो मे लडकी ने पास की कालोनी के एक अमीर लडके से लव मैरिज कर ली।

परीक्षा की तैयारी

विश्व विद्यालय की वार्षिक परीक्षाओं की तिथि की घोषणा कर दी गयी। बाजार में बी.ए. अंतिम वर्ष के एक छात्र से मुलाकात हो गयी।मैंने पूछा,”परीक्षा की तैयारी कैसी चल रही है”? वह बोला,”- तैयारी में ही तो लगा हूं।अपने चाकू में घार बनवाने निकला हूं।”

पहचान

शहर के मध्य स्थित उद्यान में वे मिल गये।अभिवादन आदि की औपचारिकता के बाद एक ने दूसरे से पूछा,-“आप क्या करते है?” दूसरे ने सामान्य स्वर में जवाब दिया,-“एक सरकारी महकमें में काम करता हूं।” पहले वाले साहब हँसे,-“तो यूं कहिये न सिर्फ मौज करते है।” दूसरे को बुरा लगा,-“उसने भी पूछ लिया,-“और आप”? पहले ने कहा,-“रिटायर पर्सन हूं।सुबह शाम सैर करता हूं।” दूसरे ने झट तंज कसा,-“ओह कुछ नहीं करते है,और हर माह को पैंशन पाते है।”

अवैध रेत भंडारण की पतासाजी के लिए विभिन्न स्थलों में टीम ने दी दबिश

पेट का गणित,परीक्षा की तैयारी,पहचान व् मिलावट का दौर- महेश राजा की लघु कहानी

बाजू की बैंच में एक नवयुवक बैठा था,हाल में ही ग्रेजुएशन कम्पलीट किया था,आगे कम्पीटिशन की तैयारी कर रहा था।बेरोजगार था।पार्ट टाइम जाब करता था,तो दो वक्त की रोटी और कमरे का किराया निकल जाता था।उसने बडे ही अचरज भरी नजरों से उन दोनों को देखा।जीवन में वह बहुत कुछ करना चाह रहा था,अपनी पहचान बनाना चाह रहा था।पर, अवसर का अभाव और हर जगह संधर्ष और प्रति स्पर्धा का दौर था।अपने हाथों में रखे आज के अखबार में वह वांटेड कालम पर निगाहें घूमाने लगा।

मिलावट का दौर

बेटे के घर आये हुए थे।सुबह की सैर के बाद नजदीक के डेयरी से दूध का पैकेट लिया।बाहर निकले तो देखा एक दूधवाला ढेर सारे सस्ते दूध पैकेट लेकर उसमें पानी मिला कर एक बरतन में रख रहा था। पूछने पर दुकानदार ने बताया,शहर में गाय,भैंस की कमी है ।अधिक तर लोग पैकेट दूध से ही काम चलाते है,कुछ पुराने लोग इनसे ही दूध लेना पसंद करते है। ये गरीब लोग है।चारा आदि नहीं खरीद पाते सो 25 रूपये का पैकेट लेकर पानी मिला कर 40 रूपया वसूलते है।

दुकानदार हँसा,-“एक तरह से ये ठीक ही करते है।क्योंकि आज की पीढी शुद्ध चीजों को पचा नहीं पायेगी।”
बाहर आकर दूधवाले का फोटो लेना चाहा तो बेटे ने मना किया,क्यों किसी के पेट पर लात मारना।आजकल यही सब चलता है।

एयर पिस्टल व् भारी मात्रा में नशीला ड्रग्स के साथ ओड़िशा के 02 आरोपी गिरफ्तार

पेट का गणित,परीक्षा की तैयारी,पहचान व् मिलावट का दौर- महेश राजा की लघु कहानी
all fail foto

उनका पुरातन सिंद्धातों वाला मन यह मानने को,सहने को तैयार न था।मिलावट के कारण अनेक अस्पतालों में बच्चे, मरीज कुपोषण का शिकार हुए है।आये दिन अखबारों में छपता है। कई शालाओं में दोपहर के भोजन में दूध और अनाज मिलावटी उपयोग में लाया जाता है।कितने ही बच्चे बीमार हुए है।

दुकानदार की बात कानों में गूंज रही थी,आज कल मिलावट का दौर है साहब।सच ही,आजकल रिश्तों में,जीवनशैली में,व्यवहार में ,और लगभग सभी विधाओं में मिलावट घुस गयी है।इसे एकाएक हटा पाना कठिन है।पर,प्रयास जारी रहना चाहिए।उन्हें लगा भविष्य में नयी पीढी इस पर विचार करेगी।कोई न कोई हल ढूंढ निकालेगी।यह सोच कर उन्हें सुकून मिला।दूर आसमान में बाल सूरज का उदय हो रहा था।

महेश राजा,वसंत 51,कालेज रोड महासमुंद 493445

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/