Home टेक्नोलॉजी लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया

लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का सफल परीक्षण किया

लेजर गाइडेड टैंक रोधी मिसाइल के सफलतापूर्वक परीक्षण के लिए बधाई दी रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने

Missile

दिल्ली-लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (ATGM) का सफलतापूर्वक परीक्षण 22 सितंबर 2020 को अहमदनगर में केके रेंज, आर्मर्ड कॉर्प्स सेंटर एंड स्कूल (Acc & s) में एमबीटी अर्जुन टैंक से किया गया। इन परीक्षणों में, एटीजीएम ने 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित लक्ष्य को सफलतापूर्वक अपना निशाना बनाया। लेजर गाइडेड एटीजीएम डेज़िग्नेशन (Laser Guided ATGM Designation) की सहायता से अपने निर्धारित लक्ष्य पर जाकर सटीकता से हमला करना सुनिश्चित करती है।

कोविड-19 मामले में राज्य आपदा निधि को 35% से बढ़ाकर 50% किया गया-पीएम

इसके अलावा इसमें हीट (High Speed Expandable Aerial Target) वारहेड के जरिए एक्सप्लोसिव रिऐक्टिव आर्मर (ERA) प्रोटेक्टेड वेहिकल्स (बख़्तरबंद वाहनों) को भी उड़ाने की क्षमता है। एटीजीएम को कई-प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च क्षमता के साथ विकसित किया गया है और वर्तमान में एमबीटी अर्जुन में लगी बंदूक से फायर कर इसका तकनीकी मूल्यांकन किया जा रहा है।

कोविड-19 के नए मामलों में से 74 प्रतिशत मामले 10 राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों में

आर्मामेंट रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट (ARDE) पुणे ने हाई एनर्जी मेटेरियल रिसर्च लेबोरेटरी (HEMRL) पुणे और इंस्ट्रूमेंट्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेब्लिशमेंट (Irde) देहरादून के सहयोग से यह मिसाइल विकसित की है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ (D R d o) को केके रेंज में एमबीटी अर्जुन से लेजर गाइडेड टैंक रोधी मिसाइल के सफलतापूर्वक परीक्षण के लिए बधाई दी है। रक्षा अनुसंधान और विकास निदेशालय के सचिव तथा रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के अध्यक्ष ने डीआरडीओ कर्मियों के कठिन परिश्रम और इस सफलतापूर्वक परीक्षण के लिए बधाई दी है।

लगातार बढ़ रही है कोविड-19 की रिकवरी दर, 81 फीसदी के पार पहुंची

हमसे जुड़े ;-