Home देश UP- कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन 20 अक्टूबर को

UP- कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन 20 अक्टूबर को

कुशीनगर एक अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध तीर्थ केन्‍द्र है, जहां भगवान गौतम बुद्ध ने महापरिनिर्वाण प्राप्त किया था

दिल्ली-उत्‍तर प्रदेश सरकार के सहयोग से निर्मित कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन 20 अक्टूबर को होगा। इस हवाई अड्डा का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्‍द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, सहित अन्य की उपस्थिति में होगा। इस हवाई अड्डे से दुनिया भर के बौद्धों को भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल की यात्रा करने की सुविधा मिल सकेगी।

कुशीनगर एक अंतर्राष्ट्रीय बौद्ध तीर्थ केन्‍द्र है, जहां भगवान गौतम बुद्ध ने महापरिनिर्वाण प्राप्त किया था। यह बौद्ध सर्किट का केन्‍द्र बिंदु भी है, जिसमें लुंबिनी, सारनाथ और गया के तीर्थस्थल शामिल हैं। हवाई अड्डा बौद्ध धर्म के और अधिक अनुयायियों को देश और विदेश से कुशीनगर आकर्षित करने में मदद करेगा और बौद्ध विषय वस्‍तु आधारित सर्किट के विकास को बढ़ाएगा। बौद्ध सर्किट के लुंबिनी, बोधगया, सारनाथ, कुशीनगर, श्रावस्ती, राजगीर, संकिसा और वैशाली की यात्रा अब कम समय में पूरी हो सकेगी।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर आरडीएक्स से भरा बैग मिलने से मचा हड़कम्प

UP- कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन 20 अक्टूबर को

राईस मिलरों से सड़े हुए धान का कस्टम मिलिंग कराने का आरोप लगाया “आप” ने

कुशीनगर हवाई अड्डे के उद्घाटन से दुनिया के विभिन्न हिस्सों के तीर्थयात्रियों को इस क्षेत्र के विभिन्न बौद्ध स्थलों से निर्बाध संपर्क प्रदान करने की सुविधा मिलेगी।दक्षिण एशियाई देशों के साथ सीधा विमान सम्‍पर्क श्रीलंका, जापान, ताइवान, दक्षिण कोरिया, चीन, थाईलैंड, वियतनाम, सिंगापुर आदि से आने वाले पर्यटकों के लिए कुशीनगर पहुंचने और क्षेत्र की समृद्ध विरासत का अनुभव करना आसान बना देगी।

 

Translate »