Home छत्तीसगढ़ जिले में हितग्राहियों को किए जा रहे टीकाकरण कार्ययोजना की हुई समीक्षा

जिले में हितग्राहियों को किए जा रहे टीकाकरण कार्ययोजना की हुई समीक्षा

डोर-टू-डोर जाकर कोविड-19 वैक्सीन लगाने के लिए करें सर्वे: कलेक्टर सिंह

जिले में हितग्राहियों को किए जा रहे टीकाकरण कार्ययोजना की हुई समीक्षा

महासमुन्द-कलेक्टर डोमन सिंह ने आज देर शाम जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले में हितग्राहियों को किए जा रहे टीकाकरण की कार्ययोजना की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, राजस्व, नगरीय निकाय, पंचायत, महिला एवं बाल विकास विभाग तथा अन्य विभाग सामंजस्य बनाकर लाभार्थियों को शत्-प्रतिशत् टीकाकरण कराने के लिए प्रेरित करें।

कलेक्टर डोमन सिंह ने कहा कि जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में भी 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों और 45 से 59 उम्र के सूचीबद्ध रोगियों का टीकाकरण किया जा रहा है। इसी तर्ज पर स्वास्थ्य केन्द्रांे के पाॅच किलोमीटर के अंतर्गत आने वाले ग्रामीणों को भी वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना बनाकर कार्य करें। जिससे हम लक्ष्य की प्राप्ति आसानी से कर सकें।

राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार देश का मौसम मार्च माह में रहेगा इस तरह से

जिले में हितग्राहियों को किए जा रहे टीकाकरण कार्ययोजना की हुई समीक्षा
fail foto

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान भोपाल के विहार वीथिका में रात्रि सफारी का शुभारंभ

उन्होंने कहा कि जिले में हितग्राहियों के टीकाकरण कार्य के लिए मैदानी अमलें घर-घर जाकर सर्वेक्षण करें और सर्वेक्षण कार्य के लिए राजस्व विभाग से मतदाता सूची प्राप्त कर लें। जिससे चिन्हांकन करने में सुविधा होगी। 45 से 59 आयु वर्ग के सूचीबद्ध रोगियों को प्रमाण-पत्र प्रदाय करने के लिए संबंधित क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में शनिवार को एम.बी.बी.एस. डाॅक्टर उपस्थित रहेंगे और उनके स्वास्थ्य जाॅच कर उन्हें प्रमाण-पत्र प्रदान करेंगे।

प्राकृतिक प्रकोप,आग लगना या वन्य प्राणियों से मकान नष्ट होने पर आर्थिक अनुदान

जिन गांवों के लोगों के हितग्राहियों का टीकाकरण कराया जाएगा। वहां पहले स्थानीय जनप्रतिनिधियों को जानकारी अनिवार्य रूप से दें तथा इसका प्रचार-प्रसार करें। जब कोई हितग्राही टीकाकरण कराने के लिए आते है तो उसकी पूरी जानकारी पंजी में संधारित करें। उन्होंने कहा कि कोरेाना वैक्सीन सेटर में लाभार्थियों को किसी भी तरह का परेशानी न हो इसके लिए स्वास्थ्य केन्द्रों में उनकेे लिए पर्याप्त छांव, कुर्सियां, पानी, पंखें, बेड, ट्रायसाईकिल, शौचालय का इंतजाम अवश्य करें। इसके अलावा किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए एम्बुलेंस हमेशा तैनात रखें।

पुलिस अधीक्षक ने की कड़ी कार्यवाही एक आरक्षक को किया सेवा से पृथक

इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. रवि मित्तल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सुनील कुमार चंद्रवंशी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. मंडपे, डिप्टी कलेक्टर पूजा बंसल, महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी मनोज सिन्हा, टीकाकरण अधिकारी डाॅ अरविन्द गुप्ता सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। साथ ही संबंधित विभाग के विकासखण्ड स्तरीय अधिकारीगण वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े हुए थे।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/