Home देश हजीरा में रो-पैक्स टर्मिनल का उद्घाटन किया प्रधानमंत्री मोदी ने

हजीरा में रो-पैक्स टर्मिनल का उद्घाटन किया प्रधानमंत्री मोदी ने

शिपिंग मंत्रालय का नाम बदलकर पोत, शिपिंग एवं जलमार्ग मंत्रालय रखा

430610-1407681

दिल्ली-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के हजीरा में रो-पैक्स टर्मिनल का उद्घाटन किया और हजीरा तथा घोघा के बीच रो-पैक्स नौका सेवा को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने स्थानीय उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत भी की। उन्होंने शिपिंग मंत्रालय का नाम बदलकर पोत, शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय रखा।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने आज कहा, गुजरात के लोगों को दीवाली का उपहार मिला है। इस बेहतर कनेक्टिविटी से सभी को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि व्यापार को बढ़ावा मिलेगा और कनेक्टिविटी तेजी से बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि हजीरा और घोघा के बीच रो-पैक्स सेवा ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के लोगों के सपनों को सच कर दिया है.

क्योंकि इससे दोनों स्थानों के बीच यात्रा में लगने वाला समय 10-12 घंटे से घटकर 3-4 घंटे तक हो जाता है। उन्होंने कहा कि इससे समय की बचत होगी और खर्च भी कम होगा। उन्होंने कहा कि लगभग 80,000 यात्री ट्रेनें और 30,000 ट्रक एक वर्ष में इस नई सेवा का लाभ ले सकेंगे।

छह खेलो इंडिया राज्य उत्कृष्टता केंद्रों के लिए 67.32 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत

Ro-Pax Terminal at Hazira-0

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज गुजरात में समुद्री व्यापार से संबंधित बुनियादी ढाँचा और क्षमता निर्माण पूरे जोरों पर है। गुजरात मैरीटाइम क्लस्टर, गुजरात मैरीटाइम यूनिवर्सिटी और भावनगर में देश का पहला सीएनजी टर्मिनल जैसी कई सुविधाएं तैयार हो रही हैं। गिफ्ट सिटी में निर्मित होने वाले गुजरात मैरीटाइम क्लस्टर बंदरगाह पोर्ट्स को समुद्र आधारित रसद का समाधान करने के लिए एक समर्पित प्रणाली होगी। उन्होंने कहा कि ये समूह सरकार, उद्योग और शैक्षणिक संस्थानों के बीच सहयोग को मजबूत करने में मदद करेंगे और इस क्षेत्र में मूल्यवर्धन में भी मदद करेंगे।

चोरी के 08 मोटर सायकल के साथ 02 आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार

प्रधानमंत्री ने कहा कि हाल ही में भारत के पहले केमिकल टर्मिनल दहेज में भारत का पहला एलएनजी टर्मिनल स्थापित किया गया था, अब भारत का पहला सीएनजी टर्मिनल भावनगर बंदरगाह में स्थापित होने जा रहा है। भावनगर बंदरगाह पर रो-रो टर्मिनल जैसी सुविधाओं के अलावा, लिक्विड कार्गो टर्मिनल और एक नया कंटेनर टर्मिनल तैयार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन नए टर्मिनलों के जुड़ने से भावनगर बंदरगाह की क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश भर में बंदरगाहों की क्षमता में वृद्धि हुई है और नए बंदरगाहों का निर्माण भी तेज गति से चल रहा है। उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिए देश में लगभग 21,000 किमी जलमार्ग का अधिकतम उपयोग करने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने कहा कि सागरमाला परियोजना के तहत आज देश भर में 500 से अधिक परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

मुख्यमंत्री ने बिहान बाजार के बुकलेट का लोेकार्पण किया,महिलाओं के उत्पाद को सराहा

Ro-Pax Terminal at Hazir-2a

उन्होंने कहा कि परिवहन, सड़क और रेलवे की तुलना में जलमार्ग कई गुना सस्ता है और पर्यावरण को कम नुकसान भी पहुंचाता है। फिर भी 2014 के बाद ही इस दिशा में एक समग्र दृष्टिकोण के साथ काम किया गया है। उन्होंने कहा कि भूमि से घिरे कई राज्यों को समुद्र से जोड़ने के लिए आज देश भर में अंतर्देशीय नदियों में काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि बंगाल की खाड़ी में हम अभूतपूर्व रूप से हिंद महासागर में अपनी क्षमताओं का विकास कर रहे हैं। देश का समुद्री भाग, आत्मनिर्भर भारत के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में उभरा है।

नयापारा इंग्लिश स्कूल महासमुंद में संविदा भर्ती के लिए आवेदन 23 नवम्बर तक

प्रधानमंत्री ने इस त्योहारी सीजन के दौरान लोगों से वोकल फॉर लोकल होने का भी आग्रह किया। उन्होंने छोटे व्यापारियों, छोटे कारीगरों और ग्रामीण लोगों से चीजें खरीदने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इन प्रयासों से दीवाली के दौरान ग्रामीण कारीगरों के घरों में भी रोशनी की जा सकती है।

सावधान- कोरोना जैसे लक्षण छिपाना पड़ सकता है भारी-

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com