Home देश खाद्य प्रतिष्ठानो मे तीन दिन के भीतर सौ से अधिक खाद्य पदार्थो...

खाद्य प्रतिष्ठानो मे तीन दिन के भीतर सौ से अधिक खाद्य पदार्थो के लिए गए नमूने

मिलावट से मुक्ति अभियान अंतर्गत दूध एवं दूध से बने खाद्य पदार्थों पर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे.

#खाद्य प्रतिष्ठानो मे तीन दिन के भीतर सौ से अधिक खाद्य पदार्थो के लिए गए नमूने
symbolic file photo

भोपाल:- 3 दिवस में 100 से अधिक खाद्य प्रतिष्ठानो की जांच की जा चुकी है एवं लगातार जांच कर 100 से अधिक दूध व दूध से बने उत्पादों के नमूनों की सैम्पलिंग की जा चुकी है। अवकाश के दिनों में कार्यवाही जारी है।

मिलावट से मुक्ति अभियान के अन्तर्गत आगामी होली त्यौहार के दृष्टिगत कलेक्टर भोपाल अविनाश लवानिया के निर्देशानुसार अभिहित अधिकारी देवेन्द्र कुमार वर्मा के मार्गदर्शन में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के द्वारा मिलावट से मुक्ति अभियान अंतर्गत दूध एवं दूध से बने खाद्य पदार्थों पर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए थे ।

त्यौहारों को ध्यान में रखकर खाद्य प्रतिष्ठानों पर की जा रही है जॉच

आयुक्त सुदाम खाड़े के सभी कलेक्टर को लिखे पत्र के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों के खाद्य प्रतिष्ठानो में युद्ध स्तर पर कार्यवाही कर तीन में ही 12 सौ से अधिक सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे है। प्रदेश की गई करवाई का विवरण इस प्रकार है।

मिलावट से मुक्ति अभियान के अंतर्गत “दूध के शुद्धिकरण अभियान में मात्र 3 दिवस में 1243 नमूनों की जाँच के लिए नमूने लिए जा चुके है । जांच हेतु लिये गये दूध एवं दुग्ध उत्पादों के नमूनों की संख्या (लीगल सर्विलेंस, एम.एफ.टी.एल. मैजिक, दूध,मावा, पनीर, जप्त किये गये दूध एवं दूध उत्पाद 624 किलो मावा जप्त बर्फी, मिल्क केक मूल्य 74,880 रुपये है। पूर्व में इसी प्रकार की कर्रवाई में 1 माह में औसतन 1200 नमूने जांच हेतु लिए जा रहे थे ।

हमसे  जुड़े :-

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द