Home देश ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 में 10 लाख से अधिक आबादी वाली...

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 में 10 लाख से अधिक आबादी वाली श्रेणी में बेंगलुरु, पुणे, अहमदाबाद अच्छे शहर

10 लाख से कम आबादी वाली श्रेणी) में शिमला पहले स्थान पर

दिल्ली-केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने आज एक ऑनलाइन आयोजन में ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 और नगर पालिका कार्य निष्पादन सूचकांक 2020 की अंतिम रैंकिंग जारी की। आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा और उनके मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी इस आयोजन में उपस्थित थे।

ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स 2020 की उन शहरों के लिए घोषणा की गई जिनकी जनसंख्या दस लाख से अधिक और दस लाख से कम है। वर्ष 2020 में आयोजित मूल्यांकन प्रक्रिया में 111 शहरों ने भाग लिया। विश्लेषण में इन शहरों को 10 लाख से अधिक जनसंख्या वाले शहरों और 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों के रूप में स्मार्ट सिटी कार्यक्रम के तहत सभी शहरों के साथ श्रेणीबद्ध किया गया।

पुलिस अधीक्षक ने की कड़ी कार्यवाही एक आरक्षक को किया सेवा से पृथक

10 लाख से अधिक आबादी वाली श्रेणी में बेंगलुरु, पुणे, अहमदाबाद अच्छे शहर

दो शातिर बाइक चोरों को पकड़ने में पायी सफलता, परपा पुलिस ने चंद घंटो में

10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों की श्रेणी में बेंगलुरु सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले शहर के रूप में उभरा, इसके बाद पुणे, अहमदाबाद, चेन्नई, सूरत, नवी मुंबई, कोयंबटूर, वडोदरा, इंदौर और ग्रेटर मुंबई का स्थान रहा। 10 लाख से कम आबादी वाली श्रेणी में शिमला ईज ऑफ लिविंग में सर्वोच्च स्थान पर रहा, इसके बाद भुवनेश्वर, सिलवासा, काकीनाडा, सलेम, वेल्लोर, गांधीनगर, गुरुग्राम, दावणगेरे, और तिरुचिरापल्ली रहे।

14 कि0ग्रा0 गांजा दो तस्कर के पास से बसना पुलिस ने किया बरामद

10 लाख से अधिक आबादी वाली श्रेणी में बेंगलुरु, पुणे, अहमदाबाद अच्छे शहर

मास्क के बगैर बैठक में पहुंचे अधिकारी कलेक्टर के निर्देश पर लगा जुर्माना व् फटकार

इसी प्रकार ईओएलआई इंडेक्स की तरह, एमपीआई 2020 के तहत मूल्यांकन ढांचे में जनसंख्या के आधार पर नगरपालिकाओं को दस लाख से अधिक जनसंख्या वाली नगरपालिका और 10 लाख से कम आबादी वाले नगरपालिकाओं में श्रेणीबद्ध किया गया है। इंदौर सबसे अधिक रैंक वाली नगरपालिका के रूप में उभरा है, इसके बाद सूरत और भोपाल का स्थान रहा है। दस लाख से कम आबादी वाली श्रेणी में, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद शीर्ष स्थान पर रही, इसके बाद तिरुपति और गांधीनगर का स्थान रहा।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/