Home क्राइम संसदीय सचिव की पहल पर गृहमंत्री ने ली क्लास,दहेज हत्या गुत्थी सुलझी...

संसदीय सचिव की पहल पर गृहमंत्री ने ली क्लास,दहेज हत्या गुत्थी सुलझी 6 गिरफ्तार

पुलिस की टीम को गहन जांच के बाद पता चला कि नवविवाहिता रोशनी की मृत्यु सामान्य नहीं बल्कि दहेज प्रताड़ना पर की गई हत्या है

संसदीय सचिव की पहल पर गृहमंत्री ने ली क्लास,दहेज हत्या गुत्थी सुलझी 6 गिरफ्तार

अजित पुंज-बागबाहरा- छत्तीसगढ़ के गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने संसदीय सचिव द्वरिकाधीश यादव की पहल पर गरियाबंद पुलिस अधिक्षक से कहा पुलिस की कार्यशैली ऐसी होनी चाहिए की जनता के मन में पुलिस के लिए सम्मान हो और अपराधियों के मन मे भय व्याप्त हो,और कहा कि दहेज हत्या के आरोप को सुलझाएं। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर एसडीओ पी ने दहेज हत्या की गुत्थी सुलझाई। पुलिस की टीम को गहन जांच के बाद पता चला कि नवविवाहिता रोशनी की मृत्यु सामान्य नहीं बल्कि दहेज प्रताड़ना पर की गई हत्या है। इस पर गरियाबंद पुलिस ने नवविवाहिता के 6 हत्यारों को दहेज हत्या के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

पति ही निकला पत्नी का हत्यारा,चुनरी से गला घोंट कर किया था हत्या

ज्ञात हो कि सोनदादर ग्राम निवासी किशन कुमार सोनवानी की नवविवाहिता पुत्री रोशनी का विवाह गरियाबंद जिले के छुरा थाना अंतर्गत ग्राम गायडाबरी में वर्ष 2019 में हुआ था। जिसकी दहेज प्रताड़ना के कारण असामान्य मृत्यु के मामले में न्याय नहीं मिल रहा था।  जिसके लिए सोनवानी मदद की गुहार लगाने छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव एवं खल्लारी विधायक द्वारिकाधीश यादव के पास पहुंचे थे।

तौफीक ने दी कोरोना को 14 दिनों में मात,डेडीकेटेड कोविड अस्पताल में मिली राहत

संसदीय सचिव की पहल पर गृहमंत्री ने ली क्लास,दहेज हत्या गुत्थी सुलझी 6 गिरफ्तार

बता दें कि आदिवासी ब्लॉक छुरा से 25 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत गायडबरी जहां वर्ष 2019 में मृतिका रोशनी का विवाह बोधन राम कुलदीप के साथ रीति रिवाज से हुआ था । शादी के कुछ ही समय पश्चात् दहेजलोभी पति , सास एवं ससुर द्वारा रोशनी को आये दिन दहेज मांग एवं घरेलू बातो को लेकर प्रताडित करने लगे थे । करीब 02 वर्षों से मानसिक एवं शारीरिक प्रताडना झेल रही नवविवाहिता अपनी व्यथा अपने मायके में अपने पिता किशनलाल सोनवानी को बताया करती थी किंतु रोज रोज की प्रताड़ना से तंग आकर मृतिका द्वारा दिनाक 25.5.2021 की शाम के समय गांव के गौठान के पास फांसी लगाकर कथित रूप से आत्महत्या कर ली थी ।

किशनपुर हत्याकांड में फाॅरेंसिक एक्सपर्ट करेगी पुनः जांच, महिला आयोग के व्यय पर

जैसे ही इस बात की खबर मृतिका के पिता किशनलाल को पता चली वह घटना के दूसरे दिन ही गायडबरी पहुंच गये जहां मृतिका के पति बोधन राम द्वारा अपने पिता परदेशी राम कुलदीप एवं परिजन सोनूराम , तुलसीराम व मुकेश के साथ मिलकर घटना की वास्तविकता छुपाने के नियत से एवं मृतिका के मायके वालो के आने के पहले ही रात्रि में मृतिका के शव को फांसी के फंदे से उतारकर अंतिम दाह संस्कार कर दिया था तथा साक्ष्य छुपाने की नियत से मृतिका की जली हुई अस्थियों एवं राख को तालेसर बांध में विसर्जित कर दिये थे ।

संसदीय सचिव की पहल पर गृहमंत्री ने ली क्लास,दहेज हत्या गुत्थी सुलझी 6 गिरफ्तार

इस बात की रिपोर्ट किशनलाल सोनवानी द्वारा दिनांक 05.06.2021 को थाना छुरा में किये जाने पर थाना प्रभारी निरीक्षक संतोष भुआर्य द्वारा प्रकरण की गंभीरता के अनुरूप तत्काल अपने वरिष्ठ अधिकारियों को मामले की पूरी जानकारी देते हुए मर्ग कायम कर मर्ग जांच पंचनामा कार्यवाही कार्यपालिक दण्डाधिकारी छुरा से कराया गया । मर्ग जांच पर नवविवाहिता रोशनी कुलदीप द्वारा अपने ससुराल वालों से दहेज मांग की प्रताड़ना से व्यथित होकर फांसी लगाकर आत्महत्या करना पाया गया ।

दिन दहाड़े युवती की गोलीमार कर हत्या ग्राम बेलसोंडा में,आरोपी गिरफ्तार

जिससे थाना प्रभारी द्वारा गरियाबंद जिले के पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल के मार्गदर्शन , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुखनंदन राठौर , संतोष महतो के दिशा निर्देशन तथा अनुविभागीय अधिकारी पुलिस गरियाबंद संजय ध्रुव के पर्यवेक्षण में आरोपियो के खिलाफ 07 जुन को दहेज मृत्यु का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना की जा रही थी कि आज 11जुन को अनुविभागीय अधिकारी गरियाबंद संजय ध्रुव के नेतृत्व में एक संयुक्त टीम का गठन कर आरोपियों की पतासाजी कर उनके निवास स्थान में तडके दबिश देकर आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ किया गया जो अपराध कारित करना स्वीकार करने से गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया है ।