Home देश रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 05 से 07 सितंबर तक रहेगे मंगोलिया की...

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 05 से 07 सितंबर तक रहेगे मंगोलिया की यात्रा पर

12
0

Delhi:-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह Rajnath Singh 05 से 07 सितंबर, 2022 तक मंगोलिया की आधिकारिक यात्रा करेंगे। रक्षा मंत्री की आगामी यात्रा मंगोलिया Mangoliya की किसी भारतीय रक्षा मंत्री की अब तक की प्रथम यात्रा होगी और यह दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और सामरिक साझेदारी को मजबूत बनाएगी। यह यात्रा पूर्वी एशियाई देशों के साथ सामरिक साझेदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से है।

यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगोलिया के रक्षा मंत्री लेफ्टिनेंट जनरल सैखानबयार के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। वह मंगोलिया के राष्ट्रपति यू खुरेलसुख और मंगोलिया के स्‍टेट ग्रेट खुराल के अध्यक्ष जी जंदनशतर से मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के पूरे क्षेत्र में शांति और समृद्धि को बढ़ावा देने के समान हित हैं।

चोरी की 7 मोटरसाइकिल के साथ दो आरोपी को किया गया गिरफ्तार

भारत India और मंगोलिया Mangoliya एक सामरिक साझेदारी साझा करते हैं और रक्षा इस साझेदारी का एक प्रमुख स्तंभ है। मंगोलिया के साथ द्विपक्षीय रक्षा संबंध दोनों देशों के बीच व्यापक संपर्क से लेकर संयुक्त कार्य समूह की बैठक, सैन्य का आदान-प्रदान, उच्च स्तरीय यात्राएं, क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण कार्यक्रम और द्विपक्षीय अभ्यास शामिल करने के साथ पिछले कुछ समय से विस्‍तारित होता रहा है।

द्विपक्षीय वार्ता के दौरान दोनों रक्षा मंत्री भारत और मंगोलिया के बीच द्विपक्षीय

रक्षा सहयोग की समीक्षा करेंगे और द्विपक्षीय संबंधों को और सुदृढ़ बनाने के लिए

नई पहलों की खोज करेंगे। दोनों नेता साझा हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर

भी विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द

भाषा बदले »