भारतीय मानक ब्यूरो ने अपना 74वां स्थापना दिवस मनाया

जांच-परख एवं हॉलमार्किंग तथा गुणवत्ता नियंत्रण कार्मिकों के लिए सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम की शुरुआत की घोषणा की

दिल्ली-केन्द्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण, वाणिज्य एवं उद्योग तथा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय मानक ब्यूरो के 74वें स्थापना दिवस समारोह में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने खिलौना परीक्षण सुविधाओं का उद्घाटन किया, जिसे भारतीय मानक ब्यूरो ने अपनी तीन प्रयोगशालाओं में तैयार किया है तथा जांच-परख एवं हॉलमार्किंग के साथ-साथ गुणवत्ता नियंत्रण पर आधारित सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों की शुरुआत की घोषणा की।

भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) की अत्याधुनिक सुविधाओं के लिए इसकी सराहना करते हुए, मंत्री गोयल ने कहा कि ये सुविधाएं सर्वाधिक उपयुक्तसमय पर तैयार की गई हैं, क्योंकि सरकार ने हाल में खिलौनों को भारतीय मानक ब्यूरो के अनिवार्य प्रमाणन के तहत शामिल किया है। सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों सहित 5,000 से अधिक इकाइयों के लिए खिलौना परीक्षण सुविधाएं मानकों को लागू करने में समर्थक के रूप में काम करेंगी।

बीआईएस के कार्यो की सराहना

मंत्री गोयल ने हेलमेटों के लिए जांच सुविधाएं तैयार करने के लिए भारतीयमानक ब्यूरो के कार्य की भी सराहना की, क्योंकि यह एक ऐसा महत्वपूर्ण उत्पाद है जो सीधे तौर पर मानव जीवन की सुरक्षा एवं बचाव से संबंधित है। उन्होंने कहा कि बाजार में बिकने वाले हेलमेटों के लिए आवश्यक गुणवत्ता को पूरा करने के उद्देश्य से इसे भारतीय मानक ब्यूरो के अनिवार्य प्रमाणन में शामिल किया गया है।

भारतीय मानक ब्यूरो ने अपना 74वां स्थापना दिवस मनाया

सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम की घोषणा

इस अवसर पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा जांच-परख (एसेइंग) एवं हॉलमार्किंग तथा गुणवत्ता नियंत्रण पर सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम की शुरुआत की भी घोषणा की। इन पाठ्यक्रमों से जांच-परख एवं हॉलमार्किंग के कार्मिकों तथा गुणवत्ता नियंत्रण कार्मिकों के लिए क्षमता में अंतर को पाटने के साथ-साथदेश भर में जांच-परख एवं हॉलमार्किंग केंद्रों में सक्षम मानव संसाधनों की उपलब्धता से जुड़े दोनों उद्देश्यों की पूर्ति होगी।

 किया गया मूर्ति का अनावरण

इस अवसर पर मंत्री गोयल ने बीआईएस के संस्थापक, निदेशक पद्मश्री डॉ. लाल सी. वर्मन की मूर्ति का भी अनावरण किया। उन्होंने देश में मानकीकरण और गुणवत्ता प्रणाली के विकास के क्षेत्र में डॉ. लाल सी. वर्मन के योगदान की सराहना की। उन्होंने इस बात की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि भारतीय मानक ब्यूरो भारत को गुणवत्तापूर्ण वस्तुओं के उत्पादन तथा सेवाओं के लिए एक ऐसा स्थान बनाए, जिससे इन्हें देश की सीमा के बाहर भी मान्यता मिले।

इस समारोह उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री राव साहेब पाटील दानवे नेभी सम्बोधित किया । उपभोक्ता मामले विभाग की सचिव लीना नंदन, बीआईएस के महानिदेशक पी.के.तिवारी तथा कई अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com

WatsApp FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

TwitterDNS11502659

Facebookdailynewsservices