बलौदाबाजार जिले में किया गया कोविड-19 वैक्सीनेशन का सफलता पूर्वक ड्राई रन

बलौदाबाजार-कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं सुरक्षा के लिए आने वाले कुछ समय में लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। वास्तविक टीकाकरण के पहले आज जिले में पूर्व से चिन्हाकित 3 स्थानों में किया गया। जिसमें जिला मुख्यालय स्थित शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय,भाटापारा विकास खण्ड के अंतर्गत शासकीय प्राथमिक हाई स्कूल ग्राम बिटकुली में किया गया

इसके अलावा बलौदाबाजार जिले के पलारी विकासखण्ड के अंतर्गत शासकीय हाई स्कूल कोसमंदी में सुबह 10 बजें से लेकर 2 बजे तक सफलतापूर्वक ड्राई रन किया गया। इस दौरान कलेक्टर सुनील कुमार जैन स्वयं उपस्थित होकर पूरा ड्राई रन का विस्तृत निरीक्षण किया। इसके साथ ही ड्राई रन का अवलोकन करनें आये यूनिसेफ से डॉ कविता पटेल की भी मौजूदगी में पूरी प्रकिया का संचालन किया गया।

वैक्सीन लगवाने की पूरी प्रक्रिया बताई

कैसी होगी वैक्सीन लगवाने की पूरी प्रक्रिया मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ खेमराज सोनवानी ने कलेक्टर जैन को बताया की प्रत्येक वैक्सीन सेंटर में प्रतिदिन 100 लोगों का ही टीका लगाया जायेगा। टीका लगाने के लिए लोगो का चयन भारत सरकार द्वारा बनाया गया साफ्टवेयर के माध्यम से किया जाएगा। जिन लोगो को टीका लगना है उसे एक दिन पहले स्वतः ही मोबाईल के दौरान मैसेज के माध्यम से सूचना दी जायेगी। उसके बाद टीका लगाने वाला व्यक्ति निर्धारित समय मे कोविड वैक्सीन केन्द्र में जायेगा।

बलौदाबाजार जिले में किया गया कोविड-19 वैक्सीनेशन का सफलता पूर्वक ड्राई रन

वहां प्रत्येक वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्ति का मितानिन एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा सेनेटाइजर से हाथ साफ करतें एवं उनके तापमान का चैकिंग करतें हुए वहाँ लिस्ट में नाम मिलाया जायेगा। पुलिस के जवान भी लिस्ट का मिलान उनके परिचय पत्र से करतें हुए उन्हें अंदर प्रवेश कराया जायेगा। इन सभी प्रकिया के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क पहनने के नियम को अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।

डॉक्टर के निगरानी में बैठना होगा

इसके बाद वह व्यक्ति कतारबद्ध प्रवेश करतें हुए प्रतीक्षा कक्ष में इंतजार करेगा वहाँ एक मोबिलाइजर उपस्थित होगा। वहां से अपने अपने नम्बर के अनुसार व्यक्ति टीका लगवाने एक दूसरे टीकाकरण कक्ष में पहुँचेगा वहाँ डाटा ऑपरेटर द्वारा पंजीकरण कर एक टीकाकरण कार्ड भी उसके नाम से बनाया जायेगा। उसके बाद वही पे नर्स के द्वारा कोविड का टीका लगाया जाएगा। टीका लगने के बाद वह व्यक्ति एक तीसरे कक्ष ऑब्जर्वेशन कक्ष में रजिस्टर्ड डॉक्टर के निगरानी में करीब 30 मिनट तक बैठना होगा।

 

बलौदाबाजार जिले में किया गया कोविड-19 वैक्सीनेशन का सफलता पूर्वक ड्राई रन

सामान्य व्यक्ति को 30 मिनट बाद घर जाने की अनुमति

वहां अगर वैक्सीन लगने के बाद किसी को चक्कर,बेहोशी,जी मचलना उल्टी या अन्य किसी भी प्रकार के दवाई के रिऐक्शन के लक्षण दिखने पर उनका तत्काल इलाज जारी गाइडलाइंस के अनुसार किया जाएगा। सामान्य स्थिति में वैक्सिनेशन हुए व्यक्ति को 30 मिनट बाद घर जाने की अनुमति होगा। घर पर भी यदि कोई लक्षण बाद में ऐसा दिखता है तो टीकाकरण कार्ड में कुछ आवश्यक मोबाइल नम्बर दिया गया है जिसके माध्यम से जानकारी लिया जा सकता है।

कलेक्टर जैन ने इस पूरी प्रकिया के दौरान कुछ छोटी छोटी खामियां भी देखी। उन्हें तत्काल सुधारने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए गए है। इस अवसर पर सँयुक्त कलेक्टर एवं कोविड-19 वैक्सीनेशन के जिला नोडल अधिकारी टेकचंद अग्रवाल, बलौदाबाजार एसडीएम महेश राजपूत,तहसीलदार गौतम सिंह, बीएमओ एवं कोरोना नोडल अधिकारी डॉ राकेश प्रेमी,जिला कार्यक्रम प्रबंधक सृष्टि मिश्रा सहित विभिन्न मीडिया के प्रतिनिधि गण मौजूद थे।

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com

WatsApp FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

TwitterDNS11502659

Facebookdailynewsservices