14 करोड़ की करीब 40 हजार वर्गफुट शासकीय भूमि अवैध कब्जे से हुई मुक्त

36 करोड़ की लागत के अवैध निर्माण भी ध्वस्त,भू-माफिया को लगी 50 करोड़ रुपए से अधिक की चपत

14 करोड़ की करीब 40 हजार वर्गफुट शासकीय भूमि अवैध कब्जे से हुई मुक्त
all fail foto

भोपाल-जिले में माफिया के रसूख को सख्ती के साथ नेस्तनाबूद करने का सिलसिला नए साल में भी जारी है। कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर आज शनिवार को जिले में अब तक की सबसे बड़ी कार्यवाही की गई। इस दौरान भू-माफियाओं के अतिक्रमणों को जमींदोज करते हुए करीब 14 करोड़ रुपए बाजार मूल्य की लगभग 40 हजार वर्गफुट शासकीय जमीन को भू-माफियाओं के अवैध कब्जे से मुक्त कराया गया है। वहीं इस भूमि पर बनाये गये 36 करोड़ रुपए के आसपास की कीमत के अवैध निर्माणों को भी जेसीबी मशीनों से ध्वस्त कर दिया गया है।

कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देशानुसार चलाये जा रहे एंटी माफिया अभियान के तहत एक दिन में की गई अब तक की सबसे बड़ी इस कार्यवाही में भू-माफियाओं को कुल मिलाकर 50 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान पहुंचा है।

शासकीय भूमि को कराया गया मुक्त

कार्यवाही में ग्राम खजरी में नजर अली द्वारा कब्जा की गई 9 हजार वर्गफुट शासकीय भूमि को मुक्त कराया गया तथा उसके द्वारा बनाई गई एक दर्जन से अधिक शटर लगी पक्की दुकानों को ध्वस्त किया गया। खजरी में ही नसीम के कब्जे से दो हजार वर्गफुट, दीपक यादव के कब्जे से 14 हजार 800 वर्गफुट एवं रियाज अली के कब्जे से एक हजार वर्गफुट शासकीय भूमि को मुक्त कराया गया।

14 करोड़ की करीब 40 हजार वर्गफुट शासकीय भूमि अवैध कब्जे से हुई मुक्त

खजरी में भू-माफियाओं के कब्जे से मुक्त कराई गई इस शासकीय भूमि का बाजार मूल्य करीब 6 करोड़ 10 लाख रुपए आंका गया है। वहीं इस पर बने करीब 20 करोड़ रुपए की कीमत के अवैध निर्माणों को जमींदोज कर दिया गया है।

कार्यवाही में खजरी से लगे ग्राम गुरदा में हाजी अली से 5 हजार 200 वर्गफुट शासकीय भूमि मुक्त कराई गई। इस भूमि की कीमत 1 करोड़ 90 लाख रुपए है। वहीं इस पर किये गये दो करोड़ रुपए कीमत के अवैध निर्माणों को हटा दिया गया। ग्राम गुरदा में की गई दूसरी कार्यवाही में सोनू रुई वाला से करीब एक करोड़ 15 लाख रुपए बाजार मूल्य की 3 हजार 500 वर्गफुट शासकीय भूमि को मुक्त कराया गया और यहां लगभग 2 करोड़ रुपए कीमत के अवैध निर्माणों को तोड़ दिया गया।

अब तक की बड़ी कार्यवाही

संयुक्त कलेक्टर श्री नम:शिवाय अरजरिया ने बताया कि ग्राम गुरदा में सबसे बड़ी कार्यवाही रमजान अली द्वारा करीब 3 हजार 200 वर्गफुट शासकीय भूमि पर बनाये गये दो मंजिला व्यावसायिक काम्पलेक्स को धराशायी कर दिया गया है। इस व्यावसायिक काम्पलेक्स में 26 दुकानें बनाई गई थीं। इस कार्यवाही में करीब 4 करोड़ रुपए बाजार मूल्य की शासकीय भूमि को मुक्त कराया गया और लगभग 12 करोड़ रुपए कीमत के अवैध निर्माण को ध्वस्त किया गया है।

प्रशासन द्वारा भू-माफिया के विरूद्ध आज की गई एक और कार्यवाही में अधारताल अनुविभाग के अंतर्गत अमन नगर के करीब 900 वर्गफुट शासकीय भूमि पर अवैध कब्जा कर बनाये गये प्रवेश द्वार को भी जेसीबी मशीनों से ध्वस्त कर दिया गया।

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com

WatsApp FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

TwitterDNS11502659

Facebookdailynewsservices