सभी वर्गों के लिए न्याय व् कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करना प्राथमिकता-पीएम

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश में कहा कि उनकी सरकार लोगों के जीवन को आसान और आरामदेह बनाने के लिए अनेक कार्य कर रही है। उन्‍होंने कहा कि दिव्‍यांगों, वरिष्‍ठजनों, निर्धनों और वंचितों सहित समाज के हर वर्ग के कल्‍याण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लोगों का कल्‍याण उनकी सरकारी की सर्वोच्‍च प्राथमिकता है।प्रधानमंत्री आज प्रयागराज में वरिष्‍ठ नागरिकों और दिव्‍यांगों को सहायक उपकरण वितरित करने के लिए आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

https;-मंत्री के सामने खनिज अधिकारी और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच जमकर बहस बाजी

उन्‍होंने कहा‍ कि पहले की सरकार लोगों के कल्‍याण के लिए संवेदनशील नहीं थी। लोगों को अपना काम कराने के लिए कार्यालयों के चक्‍कर काटने पड़ते थे, लेकिन यह भी व्‍यर्थ होता था।प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले पांच वर्ष में दिव्‍यांगों के लिए नौ हजार शिविर आयोजित किए गए हैं और नौ सौ करोड़ रुपये मूल्‍य के उपकरण वितरित किए गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सुगम्‍य भारत योजना के तहत सभी हवाई अड्डों, सात सौ ट्रेनों और अन्‍य सार्वजनिक स्‍थानों को दिव्‍यांगों के लिए सुविधाजनक बनाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दिव्‍यांगों के लिए कॉमन साइन लैंग्‍वेज संस्‍थान स्‍थापित किए गए हैं।

https;-पीएम मोदी आज बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे की रखेंगे आधारशिला

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने वरिष्‍ठ नागरिकों के कल्‍याण के लिए देशभर में अनेक योजनाएं शुरू की हैं। अब निजी टीवी चैनल भी दिव्‍यांगों के लिए कार्यक्रमों का प्रसारण कर रहे हैं। सरकारी नौकरियों में दिव्‍यांगों के लिए आरक्षण तीन से बढ़ाकर चार प्रतिशत और उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में आरक्षण तीन से बढ़ाकर पांच प्रतिशत कर दिया गया है।दो लाख से ज्‍यादा दिव्‍यांगों को कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जा चुका है और पांच लाख से ज्‍यादा दिव्‍यांगों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्‍य है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दिव्‍यांगजन खेलों में राष्‍ट्र के लिए गौरव हासिल कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने वरिष्‍ठ नागरिकों के लिए अनेक योजनाओं और सुविधाओं की शुरुआत की है। बैंकिंग क्षेत्र में इनके लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं।

https;-पुलवामा हमले की जांच में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता

To Read More News, See At The End of The Page-

RELATED ARTICLES

POPULAR POST