विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 को घोषित किया महामारी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोविड-19 को घोषित किया महामारी, कहा, कोरोना की गंभीर होती स्थिति बेहद चिंताजनक। इस वायरस से निपटने के लिए दुनिया के तमाम देशों ने उठाए सख्त कदम। वाशिंगटन डीसी में आपातकाल लागू। अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ब्रिटेन को छोड़कर यूरोप से अमेरिका की सभी यात्राओं को अगले 30 दिनों के लिए किया निलंबित।

कोरोनावायरस की गंभीर स्थिति को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहली बार इसे महामारी घोषित किया है और कहा है  कि इटली और इरान इससे सबसे अधिक संक्रमित है। एक संवाददाता सम्मेलन में संगठन के महानिदेशक ने इस महामारी के फैलने पर गंभीर चिंता जताई है। उन्होंने सभी देशों से कहा है कि वे इसे रोकने में अपने प्रयासों को और बढ़ायें। उन्होंने कहा कि कड़े उपायों से ही इस बीमारी का मुकाबला किया जा सकता है। 

https;-अंगूर की एक नयी किस्‍म विकसित,उत्‍पादन के मामले में दुनिया में भारत का 12वां स्‍थान

 कोरोना वायरस से निपटने की मुहिम में कड़ा फैसला लेते हुए अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि यूरोप से अमेरिका की सभी यात्राएं अगले 30 दिनों के लिए निलंबित रहेंगी। नए नियम शुक्रवार मध्य रात्रि से लागू होंगे। उन्होंने कहा कि यूरोप से सभी यात्राएं अगले तीस दिन तक स्थगित रहेंगी।  साथ ही यह प्रतिबंध ब्रिटेन पर लागू नहीं होंगे। अमरीकी अर्थव्यवस्था पर कोरोना वायरस के प्रकोप का दुष्प्रभाव कम करने के एक प्रयास में राष्ट्रपति ट्रंप ने छोटे व्यापारियों को अरबों डॉलर ऋण देने की योजनाओं की भी घोषणा की।

उधर वाशिंग्टन डी.सी के मेयर ने भी शहर में आपात स्थिति की घोषणा कर दी है। शहर में कोरोना वायरस के 10 मामलों की पुष्टि हुई है। इस बीच विश्वविद्यालयों में कक्षाओं में छात्रों की मौजूदगी पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस पूरे महीने के लिए 1000 से ज्यादा लोगों के इकट्ठा होने वाले गैर जरूरी समारोहों को रद्द करने के लिए परामर्श जारी किया गया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा है कि कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए वे सभी सरकारी साधनों का इस्तेमाल करेंगे। इस वायरस के कारण अमरीका में 32 लोगों की मौत हो चुकी है।इटली, चीन और अन्य देशों में भी बुरा हाल है। कुछ दिन पहले न्यूयार्क में भी आपात स्थिति की घोषणा की गई थी। 

https;-ईरान में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर हुई 354

हमसे जुड़े :-

Twitter:https:DNS11502659

Facebook https:dailynewsservices/

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU