Home छत्तीसगढ़ महासमुंद स्काउट गाइड को सबसे ज्यादा मिल रहा बोनस अंक नीति का लाभ-आयुक्त...

स्काउट गाइड को सबसे ज्यादा मिल रहा बोनस अंक नीति का लाभ-आयुक्त चंद्राकर

राज्यपाल पुरस्कार के लिए कठिन व तीन साल के चरणबद्व प्रशिक्षण को करना होता है

विनोद चन्द्राकर3005

महासमुन्द। भारत स्काउट गाइड के मुख्य राज्य आयुक्त व विधायक विनोद चंद्राकर ने कहा कि स्कूल शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ शासन की बोनस अंक नीति का 10 वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों को लाभ मिल रहा है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा खेलकूद, स्काउट गाइड, एनएसएस, एनसीसी एवं साक्षार भारत कार्यक्रम अनुदेशक को इस नीति का लाभ दिया जाता है।

प्रेस को जारी प्रेस नोट में मुख्य राज्य आयुक्त चंद्राकर ने बताया कि राज्य में बोनस अंक नीति का सबसे अधिक लाभ स्काउट्स, गाइड्स को मिल रहा है। भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के माध्यम से राज्य के सभी 28 जिलों में स्थित शासकीय व अशासकीय विद्यालयों में स्काउट गाइड की गतिविधियों का संपादन होता है। स्काउट गाइड के तीन विंग कब- बुलबुल, स्काउट- गाइड, रोवर- रेंजर क्रियाशील हैं।

F91632506 बोर्ड के दोनों टापर भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के थे छात्र किया गया सम्मानित

एक छात्र को स्काउट, गाइड दल में सम्मिलित होने के बाद राष्ट्रपति पुरस्कार तक पहुंच बनाने में 42 माह का वक्त लगता है। इस दौरान निर्धारित पाठ्यक्रम के तहत चरणबद्व शिविरों में भागीदारी करनी होती है। पहला चरण प्रवेश पाठ्यक्रम का होता है। इसके बाद प्रथम सोपान, द्वितीय सोपान फिर जिला स्तर पर तृतीय सोपान जांच शिविर को पूरा करना होता है। तृतीय सोपान के पश्चात कमोबेश कठिन चरण का सामना करना पड़ता है।

यह चरण होता है राज्यपाल पुरस्कार जांच शिविर का। इस टेस्टिंग कैम्प में सफल होने वाले स्काउट्स, गाइड्स ही राज्यपाल पुरस्कार की पात्रता प्राप्त करते हैं। राज्यपाल पुरस्कृत स्काउट्स, गाइड्स राष्ट्रपति पुरस्कार जांच शिविर के लिए क्वालीफाई करते हैं। इसमें उत्तीर्ण प्रतिभागी राष्ट्रपति अवार्ड के लिए पात्रता हासिल करते हैं। इस दौरान स्काउट्स, गाइड्स को पाठ्यक्रम के अलावा और भी कई तरह के प्रशिक्षण इत्यादि कार्यक्रमों में भाग लेना होता है।

जुड़िये हमसे :-***

WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

To Read More News, See At The End of The Page-