बेरोजगार एवं प्रशिक्षित युवाओं का रोजगार संगी एप्प में होगा पंजीयन-

महासमुन्द :भारत सरकार की अप्रेन्टीशिप योजनांतर्गत जिले में संचालित उद्योग, फर्म, कंपनी, संस्था, प्रतिष्ठानों, जो जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, ग्रामोद्योग, जिला अंत्यावसायी समस्त नगर पालिका, नगर पंचायत, खाद्य विभाग के अंतर्गत पंजीकृत है, का अप्रेन्टीशिप वेब-पोर्टल पर ऑनलाईन पंजीयन कराया जाना है। साथ ही साथ उक्त पोर्टल पर जिले के बेरोजगार युवाओं का भी ऑनलाईन पंजीयन कराया जाना है, जिसमें उक्त संस्थान, पंजीयन उपरांत अपनी मांग, रिक्तियों संबंधी जानकारी इस एप्लीकेशन में अपलोड कर सकते है। इसी प्रकार बेरोजगार युवा भी इस अप्रेन्टीशिप के माध्यम से अपनी योग्यता एवं अभिरूचि के अनुसार कार्यक्षेत्र, कार्यस्थल का चुनाव कर सकते है.

जिला कौशल विकास प्राधिकरण के नोडल अधिकारी ने बताया कि राज्य शासन की रोजगार संगी एप्प में भी उद्योग, फर्म, कंपनी, संस्था, प्रतिष्ठानों एवं कौशल प्रशिक्षित युवाओं का ऑनलाईन पंजीयन कराया जाना है, जिसमें बेरोजगार युवाओं एवं नियोक्ताओं के लिए शासन के माध्यम से सुनहरा अवसर प्रदान करते हुए रोजगार संगी एप्प तैयार किया गया। इसके तहत बेरोजगार एवं प्रशिक्षित युवाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते है। साथ ही नियोक्ताओं की मांग संबंधी जानकारी इस एप्लीकेशन में अपलोउ कर सकते है, जिससे रोजगार की तलाश करने वाले युवाओं को नियोक्ताओं की मांग एवं रिक्तियों की जानकारी प्राप्त हो सकती है.

उन्होंने बताया कि मार्केट में नियोक्ताओं को हूनरमंद, कुशल कर्मचारियों की आवश्यकता होती है, वहीं दूसरी ओर पढ़े लिखे प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार की आवश्यकता होती है। इस प्रकार दो जरूरतमंद, जानकारी के अभाव में एक-दूसरे से अपरिचित रहते है एवं सदैव अपनी आवश्यकता की तलाश में लगे रहते है। इसी आवश्यकता को दूर करने के उद्देश्य से शासन द्वारा रोजगार संगी एप्प का निर्माण किया गया है.