Home छत्तीसगढ़ निजी स्कूलों के फीस निर्धारण के लिए संबंध में मंत्रिपरिषद की उप...

निजी स्कूलों के फीस निर्धारण के लिए संबंध में मंत्रिपरिषद की उप समिति की हुई बैठक

mantrly
फ़ाइल फोटो

रायपुर-राज्य में संचालित अशासकीय/निजी शालाओं की फीस विनियमन के लिए विभिन्न पहलुओं पर विचार-विमर्श कर स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम की अध्यक्षता में गठित तीन सदस्यीय मंत्रिपरिषद उप समिति की बैठक गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे की उपस्थिति में स्कूल शिक्षा मंत्री के निवास कार्यालय में आयोजित की गई।

बैठक में शिक्षकोें, शिक्षाविद, पालक संघ और निजी स्कूल प्रबंधन से मिले सुझावों पर विस्तार से चर्चा की गई। स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने फीस विनियमन के प्रारूप की विभिन्न धाराओं पर सर्वसाधारण से प्राप्त 1288 सुझावों की जानकारी दी। बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि निजी स्कूल की फीस तय करने के लिए रणनीति बनाने में प्राप्त बेहतर सुझावों पर विचार कर एक सप्ताह में समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाए।

बैठक में तय किया गया कि सभी निजी स्कूलों में एक समिति होगी जिसमें पालक, शिक्षाविद, स्कूल प्रबंधन से जुड़े लोग शामिल रहेंगे। यह कमेटी स्कूल की व्यवस्था, पढ़ाई का स्तर, अमला आदि के मापदण्ड के आधार पर फीस तय करेगी। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम और गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बताया कि समिति द्वारा पूर्व में आयोजित बैठक में नियम-कानून बनाने के लिए शिक्षक, शिक्षाविद, स्कूल प्रबंधन और पालक संघ से सुझाव मांगे थे।

उन्होंने बताया कि प्राप्त सुझावों में से जो बेहतर सुझाव हैं, उसको ध्यान में रखते हुए आगे कार्रवाई की जाएगी। बैठक में समिति के स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला, प्रमुख सचिव विधि विभाग नरेश कुमार चंद्रवंशी, सचिव स्कूल शिक्षा आशीष भट्ट, संचालक लोक शिक्षण जितेन्द्र शुक्ला सहित स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारी ए.के. बंजारा और आशुतोष चावरे भी उपस्थित थे।

जुड़िये हमसे :-***

Facebook https:dailynewsservices/

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

भूकंप का झटका लोगों ने किया महसूस गुजरात में