Home देश देश में एक दिन में कोविड-19 के दो लाख से अधिक जांच...

देश में एक दिन में कोविड-19 के दो लाख से अधिक जांच करने का नया रिकॉर्ड बना

covid19_430610_2606

देश में एक दिन में कोविड-19 के दो लाख से अधिक जांच करने का नया रिकॉर्ड बनाया गया है। तीन महीने पहले यह आंकड़ा प्रतिदिन एक सौ मामलों की जांच का था। जांच के मामलों में यह उल्‍लेखनीय वृद्धि अस्‍पतालों,जांच प्रयोगशालाओं और विभिन्‍न संस्‍थाओं के सम्मिलित प्रयास से संभव हो पाई है।

देश में कोविड संक्रिमत मरीजों के स्‍वस्‍थ होने की दर 56.07 प्रतिशत हो गई है। अब तक दो लाख 58 हजार 685 संक्रमित रोगी ठीक हो गये हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान दस हजार 495 रोगी स्‍वस्‍थ हुए। वर्तमान में एक लाख 83 हजार 22 लोगों का इलाज चल रहा है।

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर ने कहा है कि उसने अब कोविड-19 के नमूनों की जांच के लिए देशभर में एक हजार प्रयोगशालाओं की व्‍यवस्‍था की है। आईसीएमआर ने इसे देश में परीक्षण सुविधाओं में ऐतिहासिक उपलब्धि बताया। परिषद ने कहा कि वर्तमान में कोविड-19 परीक्षण के लिए 730 सरकारी और 270 निजी प्रयोगशालाएं हैं।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि कुल 15 हजार 968 नये मामले आने के साथ मरीजों की कुल संख्‍या 4 लाख 56 हजार 183 हो गई है। 465 लोगों की मृत्‍यु होने के साथ मृतकों की संख्‍या 14 हजार 476 हो गई है।

 

देश का सबसे बड़ा कोविड देखभाल केंद्र होगा राधा स्‍वामी सत्‍संग ब्‍यास 

 

भारत तिब्‍बत सीमा पुलिस ने नई दिल्‍ली के छतरपुर स्थित राधा स्‍वामी सत्‍संग ब्‍यास के कोविड देखभाल केंद्र की जिम्‍मेदारी संभाल ली है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्‍ली सरकार के अनुरोध पर भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस को इस केंद्र में चिकित्‍सक और अन्‍य स्‍वास्‍थ्‍य कर्मी उपलब्‍ध कराने के लिए नोडल एजेंसी नियुक्‍त किया है।

इस केंद्र में शुक्रवार से दो हजार बिस्‍तरों की सुविधा शुरू हो जाने की संभावना है। इसे बढ़ाकर दस हजार दो सौ तक ले जाया जा सकता है। यह देश का सबसे बड़ा कोविड देखभाल केंद्र होगा। यहां पर भारत-तिब्‍बत सीमा पुलिस और अन्‍य केंद्रीय पुलिस संगठनों के करीब एक हजार डॉक्‍टर और दो हजार स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी तैनात किए जाएंगे।

 

जुड़िये हमसे :-***

Facebook https:dailynewsservices/

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU