Home खास खबर त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव राज्य में 865 और जिले में 13 पंचायत पद...

त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव राज्य में 865 और जिले में 13 पंचायत पद पर होंगे

panchayat _1906

रायपुर-छत्तीसगढ राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायतो के उपचुनाव 2020 हेतु 1 जनवरी 2020 की प्रतिनिर्देश से फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार करने के लिए स्थगित कार्यक्रम पुनः निर्धारित की गई है।इसके तहत रायपुर जिले में सरपंच के 02 और पंच के 11 पदों के लिए  उपचुनाव होंगे।ज्ञात हो राज्य में कुल 865 पंचायत पदों पर उपचुनाव होने है,जिसमे जनपद सदस्य के 01,सरपंच के 66 और पंच के 798 पद पर उपचनाव होंगे।

आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रथम चरण में भारत निर्वाचन आयोग की 01 जनवरी 2020 की स्थिति में तैयार विधानसभावार अद्यतन निर्वाचक नामावली की दो प्रतियां जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त करना और जनपद पंचायतवार भागों में बांटने के लिए 25 जून निर्धारित किया गया है। जनपद पंचायतवार निर्वाचक नामावली रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को 29 जून तक उपलब्ध कराया जाएगा।

इसी तरह प्रत्येेक ग्राम पंचायत की प्रारंभिक निर्वाचक नामावली में सम्मिलित वार्डो का मौके पर मिलान अथवा सत्यापन करने एवं आधार पत्रक तैयार करने, सूची में आवश्यक संशोधन करने के लिए 01जुलाई निर्धारित किया गया है। प्रारंभिक निर्वाचक नामावली की आधार पत्रक अनुसार पीडीएफ आनलाईन साॅफ्टवेयर के माध्यम से तैयार करना,मुद्रण कराना एवं जांच केे लिए 06 जुलाई निर्धारित किया गया है।

चेक लिस्ट की जांच में पाई गई त्रुटियों का सुधार करने एवं ग्राम पंचायतवार पीडीएफ तैयार करना, दो प्रति मुद्रण कराना और रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा दोेनों प्रति में हस्ताक्षर करना। पीडीएफ सहित दोनो प्रति( निर्वाचक नामावली) जिला निर्वाचन अधिकारी को 08 जुलाई को उपलब्ध कराया जाएगा। जिला कार्यालय द्वारा जनपद पंचायतवार प्रारम्भिक निर्वाचक नामावली अनुबंधित मुद्रणालयों को मुद्रण हेतु सौंपने के लिए 09 जुलाई निर्धारित किया गया है। जनपद पंचायतवार मुद्रित निर्वाचक नामावली प्राप्त करना और उन्हें रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को उपलब्ध कराने एवं निर्वाचक नामावली प्रकाशन के संबंध में 11 जुलाई तक सूचना भेजा जाएगा।

द्वितीय चरण में निर्वाचक नामावली के संबंध में सार्वजनिक सूचना का प्रकाशन और दावे तथा आपत्तियां प्राप्त करने के कार्य की शुरूआत 13 जुलाई को किया जाएगा।दावे अथवाआपत्तियां 21 जुलाई को अपरान्ह 03 बजे तक प्राप्त किया जाएगा। प्राप्त दावों एवं आपत्तियों को निपटारे की अंतिम तिथि 27 जुलाई निर्धारित किया गया है। दावे और आपत्तियों के निराकरण आदेश के विरूद्ध अपील करने एवं अपील अधिकारी द्वारा निराकरण की 04 अगस्त को किया जाएगा।

ग्राम पंचायतवार अनुपूरक सूचियों एवं पीडीएफ तैयार करने के लिए 08 अगस्त और अनुपूरक सूचियों का पीडीएफ मुद्रण हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी को 11 अगस्त को सौपा जाएगा। अनुपूरक सूचियां मूल प्रारंभिक सूचियों के साथ जोडे जाने के लिए 13 अगस्त निर्धारित किया गया है। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 14 अगस्त को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा किया जाएगा।

जुड़िये हमसे :-***

Facebook https:dailynewsservices/

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU