Home छत्तीसगढ़ महासमुंद कोविड-19:प्रदेश की नदियों के नाम पर रखे गए 72 कमरों का नाम-

कोविड-19:प्रदेश की नदियों के नाम पर रखे गए 72 कमरों का नाम-

1106

महासमुंद :जिले में कोविड-19 की बीमारी को रोकने के लिए कलेक्टर कार्तिकेया गोयल के निर्देशन और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ रवि मित्तल के मार्गदर्शन में कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है। कोरोना बीमारी से निपटने के लिए जिला चिकित्सालय को कोविड और नाॅन कोविड के लिए अलग-अलग किया गया है। उल्लेखनीय है कि इस महामारी से जीतने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा आपसी समन्वय स्थापित कर चैबीसों घंटे कड़ी मेहनत के परिणामस्वरूप जीएनएम नर्सिंग सेंटर को सर्व-सुविधायुक्त कोविड केयर सेंटर में बदलाव किए गए है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके लिए अनुविभागीय अधिकारी सुनील कुमार चंद्रवंशी एवं गामीण यांत्रिकी सेवा सहित लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता एसआर सिन्हा और जल संसाधन विभाग के अनुविभागीय अधिकारी पीयूष देवांगन, नायब तहसीलदार देवेंद्र नेताम ने कार्यों का लगातार सुपरविजन करते रहे। जिसके कारण कार्य शीघ्रता पूर्वक पूर्णता की ओर हैं। कोविड चिकित्सालय के प्रवेश एवं निकासी के लिए अलग से सड़क मार्ग एवं आंतरिक गलियारों का निर्माण कर लिया गया है। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा भी शीघ्र परिसर में पेयजल व्यवस्था बनाए रखने के लिए बोर खुदाई का कार्य शीघ्रता से किया, जिससे निर्माण कार्य में जलापूर्ति एवं आगामी समय में मरीजों को चैबीसों घंटे शुद्ध पेय जल उपलब्ध होने लगेगी। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ एसपी वारे ने विभागीय समन्यव बनाने में काफी मदद की.

यह भी पढ़े :जिला चिकित्सालय के होंगे दो भाग जीएनएम नर्सिंग सेंटर बदलेगा आइसोलेशन वार्ड में-

सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डाॅ आरके परदल ने बताया कि जिला चिकित्सालय को कोविड और नाॅन कोविड भागों में बांटा जा चुका है। 28 बिस्तरों में सेंट्रल ऑक्सीजन की व्यवस्था के लिए पाइप लाइन लगाई जा चुकी है। अगले 48 घंटें के भीतर यहां वैक्यूम सक्शन सहित सुविधाएं उपलब्ध करा लिया जाएगा। आर.एम.एन.सी.एच.ए. सलाहकार  संदीप चन्द्राकर एवं डाॅ मुकुन्द राव घोडे़सवार से प्राप्त जानकारी के अनुसार कोविड केयर सेंटर में 72 कमरों में प्रदेश के नदियों के नाम पर रखे गए हैं। जिनमें 240 बिस्तरों का सेटअप तैयार कर लिया गया है। प्रवेश द्वार से लेकर सभी कमरों के सीसीटीवी कैमरे कंट्रोल यूनिट से जोड़े जा चुके है। मरीजों की सहूलियत के लिए टू वे यानि द्वि-आयामी माइकिंग सिस्टम लगाया गया है, जिससे स्वास्थ्यकर्मियों के आपसी समन्वय के अतिरिक्त जरूरत पड़ने पर मरीज भी मदद के लिए सीधा संपर्क कर सकेंगे। क्लीनिकल सेवाओं के लिए साफ-सुथरे किचन में मरीजों और चिकित्सकीय दल के लिए भोजन पकाने की पृथक व्यवस्था की गई है, साथ ही मरीजों को दी जाने वाली सभी अनिवार्य दवाओं का भी पर्याप्त भंडारण कर लिया गया है। कोविड-19 की चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कोविड केयर सेंटर और जिला चिकित्सालय लगभग पूरी तरह तैयार हो चुका है.

माॅक ड्रिल का अभ्यास करके लिया तैयारी का जायजा


कोविड केयर सेंटर की सेवाएं शुरू करने के पूर्व आज 11 जून को नमूने के तौर पर मरीज को लाकर सैनिटाइज्ड करने से लेकर प्राथमिक जांच उपरांत भर्ती वार्ड में पहुंचाने एवं उपचार शुरू करने तक की क्रियाओं का पूर्वाभ्यास किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौके पर उपस्थित थे, जिन्होंने सेवाओं का जायजा लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

जुडीए हमसे :-***

 WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU