Home खास खबर कृषि दवाई दुकान से एक्सपायरी डेट की कीटनाशक जब्त उड़नदस्ते टीम की...

कृषि दवाई दुकान से एक्सपायरी डेट की कीटनाशक जब्त उड़नदस्ते टीम की कार्रवाई

लाइसेंस निरस्त करने दुकान मालिक को नोटिस कृषि विभाग के उड़नदस्ते टीम की छापामार कार्रवाई

430610-110787

बलौदाबाजार-कृषि विभाग की उड़नदस्ता टीम ने आज कसडोल विकासखण्ड के ग्राम नरधा साईं कृषि सेवा केंद्र में छापेमार कार्रवाई की। दुकान में एक्सपायरी कीटनाशक दवाई के साथ कई अनियमितताएं प्रकाश में आईं। एक्सपायरी दवाइयां बरामद करने के साथ ही दुकान मालिक को लाइसेन्स निरस्तीकरण के लिए नोटिस थमाया गया है।

गौरतलब है कि मानसूनी हवाओं की अनुकूल दशा और अच्छी बारिश के कारण कृषि कार्य तेजी से चल रहे है। खेती के लिए आदान सामग्री का बाजार भी उछाल मार रहा है। ऐसी हालत में किसानों की मजबूरी का फायदा उठाने कुछ अनैतिक किस्म के व्यापारी भी सक्रिय हो गए हैं। लेकिन उनके इस तरह के गलत मंसूबों को पूरा नहीं होने देने के लिए किसानों के हित मे कृषि विभाग ने भी कमर कस ली है।

कलेक्टर सुनील कुमार जैन Collector Sunil Kumar Jain के निर्देश पर जिला स्तरीय एवं विकासखण्ड स्तरीय उड़नदस्ते टीम को अलर्ट मोड़ में कर दिया गया है। इस क्रम में उप संचालक कृषि वी.पी.चौबे Deputy Director Agriculture VP Choubey के नेतृत्व में उड़नदस्ते ने शनिवार को ग्राम नरधा विकासखण्ड कसडोल स्थित साईं कृषि सेवा केंद्र में दबिश दी।

कलेक्टर,एसपी,जिला पंचायत सीईओ व् डीएफओ. ने लगाए आवला,नीम, मुनगा,अमरूद के पौधें

430610-11078955

चावल, गेहूं, धान, पैरा, कौड़ी और रूद्राक्ष से बनी राखियां सजेंगी भाईयों की कलाई पर

निरीक्षण के दौरान दुकान में किसान ई-स्टोर में स्टॉक बुक, निर्धारित प्रपत्र में बिल बुक तथा डिस्प्ले बोर्ड प्रदर्शित होना नहीं पाया गया। एक्सपायरी किस्म की दवाइयां भी दुकान में बेचने के लिए रखी हुई पाई गई। जो कि कीटनाशक अधिनियम 1968 की प्रावधानों का खुला उल्लंघन है। दुकान मालिक को नोटिस देकर 3 दिवस में जवाब तलब किया गया है। अन्यथा एकतरफा कठोर कार्रवाई की जाएगी। उड़नदस्ता टीम में सहायक संचालक कृषि एस एस पैकरा Ss packara  , एसडीओ कृषि जय इंद्र कंवरJai Indra Kanwar , कीटनाशक निरीक्षक एमके पैकरा Mk packara , एडीओ पी.के घृतलहरे PK Ghritlehre , आरएईओ बी प्रजापति B Prajapati शामिल थे।

*** To Read More News, See At The End of The Page-
जुड़िये हमसे :-***
WatsApp https:FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU