उत्तर भारत के तमाम राज्यों में सर्दी का सितम जारी

दिल्ली में इतनी ठंड पड़ी है कि पिछले 119 सालों का रिकॉर्ड टूट गया है। आज दिल्ली का अधिकतम तापमान करीब 9. 4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। ये 1901 के बाद दिसंबर में सबसे कम अधिकतम तापमान है । वहीं देश के दूसरे हिस्सों में भी जबर्दस्त ठंड पड़ रही है।

ये तस्वीरें बताने के लिए काफी हैं कि किस तरह से पहाड़ से लेकर मैदान तक बर्फ, ठंड और कोहरे ने आम जन जीवन को खासा प्रभावित किया है। हाड़ कंपा देने वाली ठंड ने हर आमो खास को ठिठुरने को मजबूर कर दिया है।

शुरुआत जम्मू कश्मीर से करें तो यहां जबर्दस्त बर्फबारी हो रही है। ये तस्वीरें बनिहाल-श्रीनगर-बारामुला सेक्शन का है जहां हुई जबर्दस्त बर्फबारी के कारण बंद पड़े सेक्शन को स्नो कटर्स के जरिए हटाया जा रहा है। बर्फबारी और ठंड की वजह से श्रीनगर में सोमवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। कड़ाके की ठंड से डल झील और अन्य जलाशयों के साथ ही कई स्थानों पर पानी की आपूर्ति करने वाली लाइनें जम गईं हैं।

आप इसे भी पढ़ सकते है;-आरटीआई कार्यकर्ता हत्या के मामले में 5 आरोपी गिरफ्तार

वहीं राजधानी दिल्ली की बात करें तो दिल्ली की सर्दी इस बार कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ रही है। यहां पारा लुढ़ककर 2.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है और कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बताया जा रहा है कि ये सोमवार 119 सालों में दिल्ली का सबसे सर्द दिन रहा। दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत घने कोहरे की चपेट में है। दिल्ली हो या फिर उससे सटे नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद, सुबह सब पूरी तरह कोहरे की घनी चादर में ढंक गए।

आप इसे भी पढ़ सकते है;-तीन जनसूचना अधिकारी पर 25-25 हजार रूपए का लगाया अर्थ दण्ड-राज्य सूचना आयुक्त ने

सोमवार को दिल्ली एनसीआर में घने कोहरे ने भी आम जीवन को परेशान कर दिया। घने कोहरे के बीच दिल्ली हवाई अड्डे पर दृश्यता बेहद कम हो गई जिसका असर उड़ानों पर भी पड़ा। वहीं कई उड़ानों को डायवर्ट भी कर दिया गया।

वहीं ट्रेनों पर भी धुंध का असर दिखाई दिया। कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं तो कई ट्रेनों को रद्द भी किया गया है।

वहीं बिहार की राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में चल रही पछुआ हवा और छाए कोहरे के कारण ठिठुरन बढ़ गई है। बिहार में गया का सोमवार को न्यूनतम तापमान लुढ़ककर 2.4 डिग्री सेल्सियस हो गया । यूपी के कई जिलों में भी सर्दी का सितम बरकरार है। घने कोहरे और बर्फीली हवाएं लोगों को परेशान कर रही हैं।

ओडिशा में तटीय जिलों के साथ राजधानी भुवनेश्वर में अचानक बढ़ी ठंड से आम जनजीनव बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।

आप इसे भी पढ़ सकते है;-जिले में अब तक 53 हजार 515 बोरा धान एवं 19 वाहन जब्त आज 10 प्रकरण पर हुई कार्यवाही

आइए अब आपको बताएं कि आने वाले दिनों में कैसा रहने वाला है मौसम?

– 31 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच हो सकती है जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश
– पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में बारिश या ओले गिरने की संभावना
– पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना

यानी नए साल में भी ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं है।

हमसे जुड़े :-