भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री (Former chief minister) कैलाश जोशी का रविवार 24 नवम्बर को 90 वर्ष की आयु में निधन (death)हो गया। वह बीते कुछ समय से बीमार(Sick) चल रहे थे। बीजेपी के मीडिया विभाग के प्रमुख लोकेंद्र पाराशर ने बताया कि पूर्व मुख्यमंत्री जोशी का सुबह 11 बजकर 15 मिनट के समय के आसपास निधन हो गया.उनका एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था और अस्पताल में ही उन्होंने अंतिम सांस ली.

https;-भारत ने कोलकाता में दूसरा टेस्ट मैच एक पारी और 46 रन से जीत किया हासिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व सीएम कैलाश जोशी की मृत्यु पर शोक जताते हुए लिखा- ‘कैलाश जोशी जी एक ऐसे निष्ठावान व्यक्ति थे जिन्होंने मध्यप्रदेश के विकास में एक मजबूत योगदान (Strong contribution)दिया। उन्होंने मध्य भारत में जनसंघ और भाजपा को मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत(hard work)की है. उन्होंने एक प्रभावी विधायक के रूप में अपनी पहचान (recognise) बनाई. उनके निधन से पीड़ा हुई है.उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना है. शांति।’

https;-कैदी ने अस्पताल में फांसी लगाकर ख़ुदकुशी कर ली

पूर्व सीएम कैलाश जोशी का जन्म 14 जुलाई 1929 को देवास जिले की हाटपीपल्या तहसील में हुआ था. वे 1951 में भारतीय जनसंघ की स्थापना के बाद ही उसके सदस्य बन गए थे. इसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष (BJP State President )पद की जिम्मेदारी संभाली. कैलाश जोशी 1954 से 1960 तक देवास जिले में जनसंघ के मंत्री रहे. 1955 में वह हाटपीपल्‍या नगरपालिका  अध्‍यक्ष बने.1962 से लगातार 7 विधानसभा चुनाव बागली सीट से जीते.1980 में भाजपा के गठन के बाद प्रदेश अध्यक्ष बने और 1984 तक इस पद पर रहे.

https;-कैदी ने अस्पताल में फांसी लगाकर ख़ुदकुशी कर ली

1977 में देश से इमरजेंसी हटने के बाद चुनाव में कांग्रेस को बुरी तरह हारी थी.मोरारजी देसाई देश के पहले गैर-कांग्रेसी प्रधानमंत्री बने थे. उन्होंने देश की सभी कांग्रेस सरकारों को बर्खास्त करा दिया था. तब मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव हुए.कई विपक्षी दलों के विलय के बाद प्रदेश में जनता पार्टी की सरकार बनी.जनता पार्टी ने 320 में 231 सीटें जीतीं. तब कैलाश जोशी ने मुख्यमंत्री पद (Chief Minister’s post)की शपथ ली थी.

हमसे जुड़े :-

Twitter :https://mobile.twitter.com/DNS11502659

Facebook https://www.facebook.com/dailynewsservices/

 WatsApp https://chat.whatsapp.com/FLvSyB0oXmBFwtfzuJl5gU

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here