Home क्राइम युगांडा के एक यात्री के पेट से नशीले पदार्थ के 91 कैप्सूल...

युगांडा के एक यात्री के पेट से नशीले पदार्थ के 91 कैप्सूल निकाले गए

अब तक 32 यात्रियों को गिरफ्तार किया जा चुका है So far 32 passengers have been arrested

दिल्ली-नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे में युगांडा के एक यात्री के पेट से नशीले पदार्थ के 91 कैप्सूल निकाले गए। यात्री को एनडीपीएस अधिनियम, 1985 की धारा 43 (बी) के तहत यात्री को गिरफ्तार किया गया है सीमा शुल्क अधिकारियों द्वारा इस मामला का उजागर किया है।

कुछ दिन पहले सीमा शुल्क अधिकारियों ने टर्मिनल-3 पर युगांडा की एक यात्री की पहचान की थी। इस यात्री की चाल और शरीर की गतिविधियां असामान्य थीं। इसे देखकर ऐसा लग रहा था कि उसे किसी तरह की सहायता की जरूरत हो, सीमा शुल्क अधिकारी ने सुविधा और सद्भावना की दृष्टि से उससे संपर्क किया। हालांकि, उस यात्री ने न केवल किसी भी सहायता लेने से इनकार कर दिया, बल्कि किसी भी तरह की बातचीत को लेकर अनिच्छा भी व्यक्त की। इस दौरान उसकी शरीर की गतिविधियां असहज ही दिख रही थीं।

खेल का मैदान हो या जीवन आगे बढ़ने के लिए अपने आप से प्रतिस्पर्धा जरूरी-डॉ. जोशी

इसके बाद यात्री के असामान्य व्यवहार को भांपते हुए सीमा शुल्क अधिकारियों ने उस पर नजरें बनाए रखीं। कुछ समय बाद जब यात्री ग्रीन चैनल को पार कर अंतरराष्ट्रीय आगमन हॉल के निकास द्वार के पास जा रही थी, उस समय सीमा शुल्क अधिकारियों ने यात्री को हिरासत में ले लिया। पूछताछ करने पर यात्री ने इस बात को उजागर किया कि उसने नशीले पदार्थ के 91 कैप्सूल निगल लिए हैं।

एयर पिस्टल व् भारी मात्रा में नशीला ड्रग्स के साथ ओड़िशा के 02 आरोपी गिरफ्तार

युगांडा के एक यात्री के पेट से नशीले पदार्थ के 91 कैप्सूल निकाले गए

निर्वाचन आयोग ने UP में होने वाले विधानसभा चुनाव तैयारियों की समीक्षा की

यात्री को अस्पताल में भर्ती कराया गया। एक्स-रे स्कैनिंग से यह पता चला कि यात्री की बड़ी आंत सिग्मॉइड आदि अंडाकार कैप्सूलों से भरा हुआ था। डाक्टरों के द्वारा उसके पेट से कुल 91 कैप्सूल निकाला गया । इन 91 कैप्सूलों से 992 ग्राम कोकीन पाउडर निकला।

इस मामले में आगे की जांच की प्रक्रिया जारी है। इस महीने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कोकीन का पता लगाने की यह दूसरी बड़ी घटना है। इससे पहले 09दिसम्बर को दुबई से होते हुए लागोस से नई दिल्ली पहुंची एक नाइजीरियाई महिला के पास से 2,838 ग्राम कोकीन जब्त की गई थी। इस साल हवाईअड्डे पर एनडीपीएस के तहत आने वाले नशीले पदार्थों की जब्ती का यह 24वां मामला है। अब तक 32 यात्रियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। जब्त किए गए इन नशीले पदार्थों का अनुमानित मूल्य 845 करोड़ रुपये से अधिक होगा।

हमसे जुड़े :

आपके लिए /छत्तीसगढ़/महासमुन्द

 

Translate »