Home छत्तीसगढ़ बाबा ने मनखे मनखे एक समान को लेकर समाज में अलख जगाने...

बाबा ने मनखे मनखे एक समान को लेकर समाज में अलख जगाने का किया काम

गुरु घासीदास ने समाज के लोगों को सात्विक जीवन जीने की प्रेरणा दी.

0
55
msmd baba-03

महासमुंद-नगर पालिका अध्यक्ष प्रकाश चंद्राकर ने बाबा गुरु घासीदास जी के जयंती पर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में वार्ड 03, 11, 21 और ग्राम परसट्टी में स्थित जैतखांम में माथा टेक पालो चढ़ाया. उन्होंने कहा, बाबा जीव हिंसा, मदिरापान, व्याभिचारी, चोरी, मांस भक्षण इन सब को बुरा मानते थे. मनखे मनखे एक समान को लेकर समाज में अलख जगाने का काम किया.

सात्विक जीवन जीने की प्रेरणा दी

264वीं जयंती पर प्रकाश चंद्राकर ने कहा, बाबा गुरु घासीदास जी का जन्म ऐसे समय में हुआ जब समाज में छुआछूत, ऊंचनीच, झूठ-कपट का बोलबाला था और बाबा उस समय समाज को एकता, भाईचारे तथा समरसता का संदेश दिया. जो आज समाज में फलीभूत होते हम देख रहे हैं. उन्होंने कहा, गुरु घासीदास ने समाज के लोगों को सात्विक जीवन जीने की प्रेरणा दी. उन्होंने न सिर्फ सत्य की आराधना की, बल्कि समाज में नई जागृति पैदा की और अपनी तपस्या से प्राप्त ज्ञान और शक्ति का उपयोग मानवता की सेवा के कार्य में लगा दिया. इसी प्रभाव के चलते लाखों लोग बाबा के अनुयायी हो गए.

गांधी जी की प्रतिमा उनके आदर्शों, सिद्धांतों, त्याग व् बलिदान की याद ताजा करती रहेगी

बाबा ने मनखे मनखे एक समान को लेकर समाज में अलख जगाने का किया काम

पालिका अध्यक्ष ने कहा कि चंद्राकर ने कहा, बाबा गुरु घासीदास जी की जयंती से हमें पूजा करने की प्रेरणा मिलती है और पूजा से सद्विचार तथा एकाग्रता बढ़ती है. इससे समाज में सद्कार्य करने की प्रेरणा मिलती है. बाबा के जलाए गए अलख व् बताए मार्ग पर चलने वाला व्यक्ति ही अपने जीवन में अपना तथा अपने परिवार की उन्नति कर सकता है. इस दौरान पार्षद कमला बरिहा निखिलकांत साहू, पूर्व पार्षद खिलावन बघेल ने भी संबोधित किया.

ये रहे उपस्थित

इस मौके पर समाज की मांग पर वार्ड 11 में जैतखांम के पास पेवर ब्लॉक और वार्ड 3 रेलिंग लगाने की घोषणा की. इस अवसर पर पार्षद जगतराम महानंद, नूतन कुर्रे, जगदीश टंडन, बी.आर. बांधे, पुकराम बारले, योगेश कुमार मधुकर, जगदीश खटकर, दिलीप बंजारे, सुरेश रात्रे, सुभाष रात्रे, संजय निराला, राजा रात्रे, शिवकुमार महिलांग, रामलाल बंजारे, काशीराम महिलांग, कुंज राम रात्रे, नरेन्द्र ढीढी, नीतिश चंद्राकर, प्रवीण, टंडन समाज प्रमुख गण उपस्थित थे.

रायपुर शहर के विकास में आम नागरिक बने सहभागी: डॉ. शिवकुमार डहरिया

हमसे जुड़े :–dailynewsservices.com