Home देश MP-कोरोना के हर वेरिएंट से लड़ने के लिए मिली 5 जीनोम सीक्वेंसिंग...

MP-कोरोना के हर वेरिएंट से लड़ने के लिए मिली 5 जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन

यह मशीन भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा और ग्वालियर में लगाई जायेंगी

MP-कोरोना के हर वेरिएंट से लड़ने के लिए मिली 5 जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन

भोपाल-मध्यप्रदेश को केंद्र सरकार की ओर से बड़ी सौगात मिली है। मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री Vishwas Kailash Sarang ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री Dr. Mansukh Mandaviya से मुलाकात की। इस मुलाकात में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने मध्यप्रदेश को कोरोना के हर वेरिएंट से लड़ने के लिए 5 जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन दी हैं।

स्व-सहायता समूहों की महिलाएं MP की Tour में समूहों की गतिविधियों से होंगी रूबरू

चिकित्सा शिक्षा मंत्री सारंग ने बताया कि मध्यप्रदेश की जनता के स्वास्थ्य का बेहतर ख्याल रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्य को 5 जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन दी हैं। यह मशीन भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा और ग्वालियर में लगाई जायेंगी। उन्होंने कहा कि अब तक राज्य के Samples को दिल्ली भेजा जाता था, जिसकी रिपोर्ट 10 से 12 दिन बाद आती थी, लेकिन जैसे ही ये 5 जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन राज्य में लग जायेंगी, रिपोर्ट जल्दी मिल जायेगी। इन मशीनों के रूप में कोरोना के खिलाफ जंग में राज्य सरकार को एक बड़ी उपलब्धि मिली है। इसका लाभ राज्य की जनता को मिलेगा। उन्होंने यह भी बताया कि मध्यप्रदेश में फिलहाल कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन Omicron का कोई मामला नहीं है।

धान उपार्जन केन्द्र खल्लारी में किसानों को भोजन परोसा, स्वयं भी खाया कलेक्टर ने 

मंत्री सारंग ने कहा कि हमारी माँग थी कि राज्य के छह मेडिकल कॉलेज के लिए विशेष बजट दिया जाये। यहाँ के सरकारी नर्सिंग कॉलेज को बेहतर बनाया जाये। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने विशेष बजट देने पर सहमति जताई है। साथ ही राजधानी भोपाल में Super Specialty Hospital बनाया जायेगा। मंत्री सारंग ने कहा कि मध्यप्रदेश के लिए आज एक बड़ा दिन है, जब राज्य सरकार की मांग को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी सहमति प्रदान की है।

हमसे जुड़े :–https://dailynewsservices.com/